केंद्रीय मंत्रालयों/राज्य सरकारों द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत अब तक पूरे भारत में लगभग 60,000 कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं: श्री जी.किशन रेड्डी

आजादी का अमृत महोत्सव भारत की स्वतन्त्रता के 75वें वर्ष का उत्सव मनाने और स्मरण करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। आजादी का अमृत महोत्सव पूरे विश्व में सभी मंत्रालयों, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों, व्यापारिक कॉरपोरेट घरानों, गैर-सरकारी संगठनों, विद्यार्थियों, स्वयंसेवकों और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों की भागीदारी के साथ मनाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्रालयों/राज्य सरकारों द्वारा पूरे भारत में अब तक लगभग 60,000 कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।

आजादी का अमृत महोत्सव को उच्च जनभागीदारी के साथ मनाने के लिए मंत्रालय और उससे संबद्ध संगठनों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन किया गया है। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में आयोजित कार्यक्रमों और गतिविधियों का मार्गदर्शन करने वाले पांच विषय हैं। ये हैं- 1) स्वतंत्रता संग्राम: इतिहास की प्रमुख उपलब्धियां, गुमनाम नायकों आदि पर ध्यान केन्द्रित करना। 2) आइडियाज़@ 75: भारत को आकार देने वाले विचारों और कल्पना का उत्सव मनाना 3) एचीवमेंट्स @75: विभिन्न क्षेत्रों में विकास और प्रगति का प्रदर्शन 4)रिज़ोल्व@75: विशिष्ट लक्ष्यों और उद्देश्यों के प्रति वचनबद्धताओं को सुदृढ़ करना। 5) एकशन्स @75: नीतियों को लागू करने और प्रतिबद्धताओं को साकार करने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर प्रकाश डालना। समारोह के दौरान विद्यालयों /महाविद्यालयों के विद्यार्थियों सहित युवा पीढ़ी की भागीदारी पर विशेष ध्यान दिया गया है। समारोह के दौरान उनकी भागीदारी के लिए कई राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है।

यह भी पढ़ें :   श्री धर्मेंद्र प्रधान ने 10 लाख सरकारी रिक्तियों को भरने के प्रधानमंत्री के निर्णय का स्वागत किया

केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने आज लोकसभा में यह जानकारी दी।

*****

एमजी/एएम/एमकेएस/डीए