तिरंगा हमारे सम्मान, गौरव और स्वाभिमान का प्रतीक है: श्री सर्बानंद सोनोवाल

केन्‍द्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग और आयुष मंत्री, श्री सर्बानंद सोनोवाल भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान-आजादी का अमृत महोत्सव में आज गुवाहाटी के सरुसजाई स्टेडियम में एक जनसभा में शामिल हुए। श्री सोनोवाल ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और लोगों ने बड़े गर्व और जोश के साथ राष्ट्रगान गाया। कर्मबीर नबीन चंद्र बोरदोलोई की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई, जिसके बाद श्री सोनोवाल ने नेताओं और जनता की उत्साहवर्धक भागीदारी के साथ तिरंगा लहराते हुए और ‘वंदे मातरम’ का उद्घोष करते हुए एक पदयात्रा की अगुवाई की जबकि माहौल में देशभक्ति के जोश की गूंज सुनाई दी। कार्यक्रम में जीवंत माहौल जनभागीदारी के मूड को दर्शाता है क्योंकि आम लोगों ने भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को धूमधाम और भव्यता के साथ मनाने के लिए एक दूसरे से हाथ मिलाया।

इस अवसर पर, श्री सोनोवाल ने कहा, “तिरंगा हमारा सम्मान, हमारा गौरव और हमारे स्वाभिमान का प्रतीक है। आइए हम अपनी देश सेवा में खुद को समर्पित करने के लिए तिरंगे की पवित्र रूपरेखा के तहत हाथ मिलाएं। हर घर तिरंगा के माननीय प्रधानमंत्री के आहवान के परिणामस्वरूप एक विशाल जन आंदोलन खड़ा हो गया है। हमारे प्रधानमंत्री ने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के आदर्शों को मार्गदर्शक मंत्र के रूप में रखा है क्योंकि उन्‍होंने हमारे राष्ट्र के पुनर्निर्माण के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है। मोदीजी भारत को विश्वगुरु और आत्मनिर्भर बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। सभी क्षेत्रों के लोग मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा के कुशल नेतृत्व में असम में स्वतंत्रता का यह पर्व मना रहे हैं। मैं सभी से अपील करता हूं कि 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में तिरंगा फहराएं ताकि समाज में देशभक्ति की भावना जगाई जा सके। “

यह भी पढ़ें :   केन्‍द्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने ग्वालियर-मुंबई-ग्वालियर उड़ान का उद्घाटन किया

 

संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के आदेश पर आयोजित यह हर घर तिरंगा कार्यक्रम, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक राष्ट्रव्यापी अभियान का हिस्सा है, जिसके तहत गणमान्य व्यक्ति 11 अगस्त से 15 अगस्त, 2022 के बीच भारत भर में स्वतंत्रता संग्राम और ऐतिहासिक महत्व से जुड़े लगभग 400 स्थानों का दौरा कर रहे हैं। इस आयोजन ने विभाजन की भयावहता को भी याद किया क्योंकि मंत्री ने सभी को 14 अगस्त को विभाजन के भयावह स्मरण दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया।

 

कार्यक्रम में प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों को श्री सोनोवाल ने सम्मानित किया। बैठक में 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के चरम पर धेकियाजुली पुलिस स्टेशन में शहीद कुमोली देवी, शहीद खाहुली देवी, शहीद लरेला कचारी और शहीद तिलेश्वरी बरुआ के बलिदान को याद किया गया। उनके परिवार के सदस्यों – देवीचरण नियोग, कमल नाम, जोनाली बोरो और उत्तम बरुआ को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में, भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान स्वतंत्रता सेनानी रोबीराम कलिता के योगदान को भी याद किया गया था, जब सितंबर 1942 में, उन्हें स्वतंत्रता संग्राम के लिए धन इकट्ठा करने के आरोप में नौगांव में गिरफ्तार कर लिया गया था। स्वाधीनता सेनानी के पोते, प्रांजल कलिता ने इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों से सम्मान प्राप्त किया। इस मौके पर भारतीय स्‍वाधीनता संग्राम के प्रमुख नेताओं में से एक भारत रत्‍न लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई और देशभक्त तरुण राम फूकन को भी याद किया गया। संबंधित परिवार के सदस्यों बोलिन बोरदोलोई और श्यामंता राम फूकन को इस अवसर पर सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों को एक गामुसा, एक एरी शॉल, एक चेलेंग साडोर, एक जापी, एक ज़ोराई और एक राष्ट्रीय ध्वज से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें :   आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों में सुविधा विकास  के लिए 10 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान

श्री सोनोवाल ने कहा, “हमने अपनी स्वतंत्रता उन अनेक स्वाधीनता सेनानियों के कारण हासिल की जिन्होंने देश के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। मातृभूमि के लिए उनका बलिदान और प्रेम इस देश के लोगों के लिए एक प्रेरणा है। उन्‍होंने हमें देश को मजबूत बनाने के लिए प्रेरित किया और देश के लिए उनका प्रेम हमें एक सूत्र में बांधता है। आदर के साथ, मैं उन महान आत्माओं को याद करता हूं।”

एक नए भारत को अपनाने की आवश्यकता बताते हुए, श्री सोनोवाल ने कहा, “2047 तक, जब भारत आजादी के 100 साल पूरे करेगा, हमारे पास अमृत काल के 25 साल हैं। हमारे लोकप्रिय नेता मोदीजी ने इस समय पर बहुत जोर दिया है जब हमें राष्ट्र निर्माण में खुद को पूरी तरह से और जिम्मेदारी के साथ झोंक देना चाहिए ताकि भारत एक आत्मनिर्भर और दुनिया का सबसे अच्छा देश बन सके। ”

 

एमजी/एएम/केपी