डॉ. वी. के. सिंह ने कहा कि भारत द्वारा पांच ट्रिलियन अमेरिकी डालर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करना सुनिश्चित करने हेतु देश को बुनियादी ढांचे के विकास में पांच गुना अधिक निवेश करने की जरूरत है

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जनरल (डॉ.) वी. के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने कहा है कि भारत द्वारा पांच ट्रिलियन अमेरिकी डालर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करना सुनिश्चित करने हेतु देश को बुनियादी ढांचे के विकास में पांच गुना अधिक निवेश करने की जरूरत है। पीएचडीसीसीआई द्वारा आयोजित ‘गति शक्ति : ट्रांसफार्मिंग इंडियाज इन्फ्रास्ट्रक्चर बेस्ड डेवलपमेंट मार्चिंग टुवर्ड्स फाइव ट्रिलियन यूएस डालर इकॉनमी’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार तेज परिवहन, कम ईंधन लागत और समग्र किफायती लागत को सुनिश्चित करने हेतु कॉमन यूटिलिटी कॉरिडोर बनाने पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड (एनसीजी) ने डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कैंसर देखभाल में सुधार के लिए डिजिटल ऑन्कोलॉजी के लिए नए केंद्र की स्थापना की

डॉ. सिंह ने पीएम गति शक्ति के महत्व पर जोर दिया, जिसे उन चुनौतियों से समग्रता के साथ निपटने के लिए लाया गया है जो बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में तेज विकास की राह में बाधा उत्पन्न कर रही हैं।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि परियोजनाओं का कार्यान्वयन और उन्हें समयबद्ध तरीके से पूरा करना पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान के मुख्य कार्यक्षेत्र हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य मजबूत संकल्पों के साथ बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक फ्रेमवर्क तैयार करना है। उन्होंने कहा कि इस फ्रेमवर्क में विभिन्न कार्यक्रमों पर बिना किसी बाधा के सभी संबंधित विभागों द्वारा एक साथ ध्यान दिया जाता है।

यह भी पढ़ें :   भारतीय तटरक्षक बल ने 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया

*****

एमजी/एएम/आर/डीवी