रक्षा मंत्री ने ताशकंद की अपनी यात्रा के पहले दिन अपने उज्बेक, कजाख और बेलारूसी समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं; तीनों देशों के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह दिनांक 23 अगस्त, 2022 को तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर ताशकंद, उज्बेकिस्तान पहुंचे। अपनी व्यस्तताओं के पहले दिन श्री राजनाथ सिंह ने अपने उज़्बेक समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल बखोदिर कुर्बानोव के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इसके अलावा कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री कर्नल जनरल झाकसिलीकोव रुस्लान झाक्सलीकोव और बेलारूसी रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल विक्टर ख्रेनिन के साथ भी रक्षा मंत्री ने द्विपक्षीय बैठकें की।

यह भी पढ़ें :   बसों के यात्री-कक्ष में अग्नि चेतावनी प्रणाली और अग्नि सुरक्षा प्रणाली के लिए अधिसूचना जारी

इन बैठकों के दौरान तीनों देशों के साथ रक्षा सहयोग के समस्त आयामों की समीक्षा की गई, जिसमें पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग के विस्तार के अवसरों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। साथ ही आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

दिनांक 24 अगस्त, 2022 को रक्षा मंत्री शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की वार्षिक बैठक में भाग लेंगे। बैठक के दौरान एससीओ सदस्य देशों के बीच रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। विचार-विमर्श के बाद एक संयुक्त विज्ञप्ति जारी होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें :   केन्‍द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया 12 नवम्‍बर, 2021 को लखनऊ में ‘‘हुनर हाट’’ के 32वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे

ताशकंद में अपने प्रवास के दौरान श्री राजनाथ सिंह दिवंगत प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और उज्बेकिस्तान में प्रवासी भारतीयों से मुलाकात भी करेंगे।

***

एमजी/एएम/एबी