ईएसी-पीएम इंडिया@100 के लिए प्रतिस्पर्धात्मकता रोडमैप जारी करेगी

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद 30 अगस्त 2022 को इंडिया@100 के लिए प्रतिस्पर्धात्मकता रोडमैप जारी करेगी। यह प्रतिस्पर्धात्मकता रोडमैप ईएसी-पीएम, डॉ. अमित कपूर के नेतृत्व वाले इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर माइकल ई. पोर्टर एवं डॉ. क्रिश्चियन केटेल्स के एक समन्वित प्रयास का परिणाम है।

यह दस्तावेज़ ईएसी-पीएम के अध्यक्ष डॉ. बिबेक देबरॉय, जी-20 के शेरपा अमिताभ कांत,  ईएसी-पीएम के सदस्य संजीव सान्याल की उपस्थिति में जारी किया जाएगा। इस कार्यक्रम में  इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस के मानद अध्यक्ष एवं स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विजिटिंग लेक्चरर डॉ. अमित कपूर, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर माइकल ई. पोर्टर और डॉ. क्रिश्चियन केटेल्स द्वारा दृष्टिकोण एवं टिप्पणियां प्रस्तुत की जायेंगी और डॉ. बिबेक देबरॉय, अमिताभ कांत एवं संजीव सान्याल द्वारा मुख्य वक्तव्य दिया जाएगा। रोडमैप जारी करने के इस कार्यक्रम में एक पहल के हिस्से के रूप में गठित हितधारक समूह के सदस्यों के बीच एक परिचर्चा भी होगी। इस परिचर्चा में भाग लेने वालों में बीएमजीएफ के इंडिया कंट्री ऑफिस के निदेशक हरि मेनन, ग्लोबल एनर्जी अलायंस फॉर पीपल एंड प्लैनेट के चेयरमैन रवि वेंकटेशन,  लेखक एवं विचारक गुरचरण दास तथा रिन्यू पावर एट अल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुमंत सिन्हा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   जलवायु परिवर्तन पर G-20 नेताओं में आम सहमति, ग्लोबल वार्मिंग को 1.5℃ तक सीमित करने पर समझौता

इंडिया@100 के लिए प्रतिस्पर्धात्मकता रोडमैप प्रोफेसर माइकल ई. पोर्टर द्वारा विकसित फ्रेमवर्क पर आधारित है। इंडिया@100 हमारे देश की अपने शताब्दी वर्ष की ओर यात्रा का एक रोडमैप है। यह रोडमैप उस विशाल संभावनाओं एवं व्यापक महत्वाकांक्षाओं, जिन्हें आपने हमारे देश के लिए रेखांकित किया है, को साकार करने के लिए आवश्यक कदमों की पहचान करता है। यह रोडमैप 2047 तक भारत के एक उच्च आय वाले देश बनने के मार्ग के बारे में बताने और मार्गदर्शन करने से संबंधित है। यह सामाजिक प्रगति एवं साझा समृद्धि में अंतर्निहित स्थिरता और सुदृढ़ता की दिशा में भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने हेतु नीतिगत लक्ष्यों, सिद्धांतों व दृष्टिकोणों का प्रस्ताव करता है। यह रोडमैप भारत की वर्तमान आर्थिक स्थिति और प्रतिस्पर्धात्मक लाभों के गहन विश्लेषण के आधार पर प्राथमिकता वाली पहलों का एक समन्वित एजेंडा प्रस्तुत करता है। हाल के वर्षों में आपकी सरकार द्वारा लागू किए गए विभिन्न सुधारों को आगे बढ़ाते हुए, यह भारत द्वारा तत्काल प्राथमिकता दिए जाने वाले जरूरी कार्यों और इन कार्यों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए खुद को व्यवस्थित करने के जरूरी तरीकों के बारे में बताता है।

यह भी पढ़ें :   डॉ. मनसुख मंडाविया ने देश में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए उद्योग और शैक्षणिक समुदाय की भागीदारी को अधिक मजबूत बनाने का आह्वान किया

इस दस्तावेज़ में यह भी कहा गया है कि प्रतिस्पर्धात्मक दृष्टिकोण को भारत की आर्थिक एवं सामाजिक नीति की आधारशिला के रूप में काम करना चाहिए ताकि भारत के विकास को आगे बढ़ाया जा सके और विकास की इस स्थिति को लंबे समय तक बनाए रखा जा सके।

रोडमैप जारी करने का यह कार्यक्रम इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स (आईजीएनसीए), जनपथ, नई दिल्ली में सुबह 11 बजे होगा। यह कार्यक्रम प्रेस के लिए खुला होगा और इसे www.YouTube.com/arthsastra  के जरिए यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

***

एमजी/एएम/आर/एसएस