दमन में निफ्ट का 18वां परिसर शुरू

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) के एक नए परिसर ने दमन में काम करना शुरू किया है। यह परिसर देश भर में चल रहे निफ्ट नेटवर्क में 18वां परिसर बन गया है। निफ्ट दमन ने बी.डेस-टेक्सटाइल डिजाइन और मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट के छात्रों के लिए पिछले सोमवार (22 अगस्त 2022) को अपना पहला ओरिएंटेशन बैच आयोजित किया। इस परिसर की स्थापना का सपना केंद्रीय वस्त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल और केन्द्र शासित प्रदेश के प्रशासक श्री प्रफुल पटेल के नेतृत्व में दादरा एवं नगर हवेली और दमन-दीव के प्रशासन के सहयोग से साकार हुआ।

इस अवसर पर बोलते हुए निफ्ट के महानिदेशक श्री.शांतमनु ने इस बात पर जोर दिया कि  छात्रों को शैक्षणिक जीवन में प्रगति करने के साथ-साथ अपनी जड़ों से जुड़ने और नए सार्थक संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। श्री शांतमनु ने दमन में निफ्ट का परिसर स्थापित करने के कार्य में समर्थन और मार्गदर्शन देने के लिए केंद्रीय वस्त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल, दमन-दीव प्रशासक श्री प्रफुल्ल पटेल और केंद्रीय वस्त्र सचिव श्री यूपी सिंह का धन्यवाद किया। श्री शांतमनु ने फैशन शिक्षा के क्षेत्र में निफ्ट द्वारा की गई अभूतपूर्व प्रगति के बारे में संक्षेप में बताया। उन्होंने छात्रों और उनके परिवारों को भी इस बात के लिए बधाई दी कि वे निफ्ट समुदाय का हिस्सा बने।

यह भी पढ़ें :   केंद्र सरकार पेटेंट, डिजाइन, ट्रेडमार्क, जीआई सिस्टम के पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध: श्री पीयूष गोयल

इस कार्यक्रम में केन्द्र शासित प्रदेश के माननीय प्रशासक के सलाहकार श्री विकास आनंद और दमन की जिला कलेक्टर श्रीमती तपस्या राघव के अतिरिक्त निफ्ट मुंबई के निदेशक प्रो डॉ. पवन गोदियावाला और निफ्ट दमन के निदेशक (प्रभारी), प्रो. डॉ. जोमीचन एस पट्टाथिल भी उपस्थित थे।

निफ्ट दमन के प्रथम अकादमिक सत्र की सफल शुरुआत के इस कार्यक्रम में केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासन के अधिकारी और दमन के उद्योग प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने 31 मार्च, 2021 से आगे पांच साल की अवधि के लिए यानि 1 अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2026 तक कुल 1,364.88 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ आप्रवासन वीजा विदेशी पंजीकरण ट्रैकिंग (आईवीएफआरटी) योजना को जारी रखने की मंजूरी दी

यह परिसर नानी दमन के वरकुंड के मोटा फलिया स्थित सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में स्थित है। निफ्ट-दमन की स्थापना अद्वितीय और विशिष्ट दक्षताओं वाले फैशन उद्योग के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तियों को गढ़ने के लिए की गई है जो देश की भावी प्रगति में योगदान देंगे। निफ्ट पाठ्यक्रम को उभरते क्षेत्रों में अकादमिक उत्कृष्टता, नेतृत्व कौशल, सामाजिक जिम्मेदारी और उच्चतम अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ एक समावेशी दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। संस्थान दमन में मौजूद नई प्रतिभाओं का विकास कर और  औद्योगिक केंद्र को इन प्रतिभाओं का लाभ दिलाकर स्थानीय उद्योग की प्रशिक्षित जनशक्ति की आवश्यकता को पूरा करते हुए विविध वैश्विक समुदायों के साथ परस्पर चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकेगा। यह परिसर उद्योग और शिक्षाविदों के लिए सहयोगात्मक अनुसंधान एवं विकास का मंच भी प्रदान करेगा जो नवाचार को बढ़ावा देगा।

 

***

एमजी/एएम/एसएम/ओपी/एसके