यूआईडीएआई अगस्त 2022 के दौरान ‘शिकायत निवारण सूचकांक’ में अव्वल रहा

यूआईडीएआई दरअसल केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) के माध्यम से प्राप्त मामलों का समाधान करने में शीर्ष पर रहा है।

यूआईडीएआई भारत के निवासियों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है, और इसके साथ ही यह ‘जीवनयापन में आसानी’ और ‘कारोबार करने में आसानी’ दोनों ही के लिए एक महत्‍वपूर्ण उत्प्रेरक रहा है।

यूआईडीएआई के पास एक मजबूत शिकायत निवारण व्‍यवस्‍था है जिसमें यूआईडीएआई मुख्यालय डिवीजन, क्षेत्रीय कार्यालय, प्रौद्योगिकी केंद्र और जुड़े हुए संपर्क केंद्र साझेदार शामिल हैं, जो यूआईडीएआई को 7 दिनों के भीतर कुल सीआरएम शिकायतों में से लगभग 92% शिकायतों का निवारण करने में सक्षम बना रहा है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिव्यांगता के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और चिली के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी

यह संस्‍था अपनी शिकायत निवारण व्‍यवस्‍था को और ज्‍यादा मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है और यह जल्द ही अत्याधुनिक ‘ओपन सोर्स सीआरएम सॉल्यूशन’ लॉन्च करने जा रही है। नए ‘ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) सॉल्यूशन’ को अनूठी विशेषताओं के साथ तैयार किया गया है जिससे यूआईडीएआई द्वारा देश के निवासियों को और भी ज्‍यादा तेजी से अपनी सेवाएं मुहैया कराना संभव हो जाएगा।

नए सीआरएम सॉल्यूशन में फोन कॉल, ईमेल, चैटबॉट, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, पत्र और वॉक-इन जैसे मल्टी-चैनलों को सपोर्ट करने की क्षमता होगी, जिसके माध्यम से शिकायतों को दर्ज, ट्रैक (निगरानी) और प्रभावकारी ढंग से हल किया जा सकता है। यह अभी कार्यान्वयन के उन्नत या अग्रिम चरण में है और जल्द ही इसे लॉन्‍च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   चालू वित्त वर्ष में गेहूं के निर्यात में रिकॉर्ड वृद्धि के बीच, एपीडा ने भारत के गेहूं निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक बैठक का आयोजन किया

यूआईडीएआई दरअसल इस बात के लिए प्रयासरत है कि निवासियों की शिकायत या आवाज अवश्‍य सुनी जाए, और निवासियों को पर्याप्त रूप से सशक्त बनाया जाए, ताकि इस व्यवस्था में निवासियों के विश्वास को और भी अधिक बढ़ाया जा सके।

 

***

एमजी/एएम/आरआरएस/वाईबी