केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज गुजरात में अहमदाबाद के नावा वडज में अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन व नगर प्राथमिक शिक्षण समिति के स्मार्ट स्कूलों का उद्घाटन किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज गुजरात में अहमदाबाद के नावा वडज में अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन व नगर प्राथमिक शिक्षण समिति के स्मार्ट स्कूलों का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत आज उनके  संसदीय क्षेत्र में करीब 9.54 करोड  रुपए की लागत से चार स्मार्ट स्कूल खोले गए हैं। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लाई गई नई शिक्षा नीति का आज से गुजरात की प्राथमिक शिक्षा में शुभारंभ होने जा रहा है और गुजरात में प्राथमिक शिक्षा का एक नया अध्याय शुरु हो रहा है। अहमदाबाद शहर में 22 स्मार्ट स्कूल बनाए गए हैं जिनमें से आज 4 स्कूलों का लोकार्पण हुआ। आज जिन चार स्कूलों का लोकार्पण हुआ है उनसे 3200 से ज्यादा बच्चों को फ़ायदा होगा। श्री शाह ने कहा कि वे नए स्कूलों के बच्चो से मिलकर आए और बच्चों के चेहरे पर जो आनंद देखा वह आनंद संतोष की अनुभूति कराने वाला है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्राथमिक शिक्षण पर बहुत अधिक ज़ोर दिया है और उसी के अनुरुप अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन व नगर प्राथमिक शिक्षण समिति ने इन स्मार्ट स्कूलों का प्रारंभ किया है।

श्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात में गत 20 वर्ष से पहले मुख्यमंत्री के रुप में और अब देश के प्रधानमंत्री के रुप में सीधे श्री नरेन्द्र मोदी जी की देखरेख में राज्य के विकास का काम चल रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने मोदी जी की सभी कार्य योजनाओं को जमीन पर उतारने का प्रयास किया है और विकास के मामले में गुजरात समग्र देश में एक मॉडल प्रदेश बनकर उभरा है। उन्होने कहा कि चुनाव नजदीक आ रहे हैं, ऐसे में दो प्रकार के लोग दिखाई देते हैं  एक पांच साल पसीना बहाकर लोगों के बीच जनसेवा कर राजनीतिक पार्टी के माध्यम से चुनाव ल़डने वाले और दूसरे पांच महिने पहले नई वेशभूषा धारण कर लोगों के बीच जाकर बडे-बडे वायदों की बौछार करने वाले, लेकिन गुजरात की जनता इस कार्य संस्कृति को बहुत अच्छी तरह पहचानती है। उन्होने कहा कि पहले गुजरात में रोज-रोज दंगे और कोमी हुल्लड होते थे, रथयात्रा बंद करनी पडती थी। एक साल में 200 दिन कर्फ़्यू रहता था और व्यापार-धंधे बंद हो जाते थे। जब श्री नरेन्द्र मोदी जी राज्य के मुख्यमंत्री बने थे उसके बाद गुजरात में कर्फ़्यू भूतकाल बन गया। गुजरात सरकार ने श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में राज्य की कानून और व्यवस्था की स्थिति को समग्र देश में आदर्श कानून और व्यवस्था के रूप में प्रस्थापित किया।

यह भी पढ़ें :   केन्द्र ने राज्यों से मिल मालिकों और स्टॉकिस्ट के पास तिलहनों और खाद्य तेलों के भंडार का खुलासा करने के लिए कहा

  

गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र में सरकार बनने के बाद सबसे पहले देश में 24 घंटे बिजली देने का काम किया गया। गुजरात में चाहे वन क्षेत्र हों, पहाड हों, समुद्री तट के इलाके हों या ग्रामीण और शहरी क्षेत्र हों हर जगह विकास का अनुभव और स्पर्श कराने का काम श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार ने  किय़ा है। श्री अमित शाह ने कहा कि पहले गुजरात में ड्रोप आउट रेशो बहुत ज्यादा था और दाखिला लेने वाले बहुत सारे  बच्चे स्कूल छोड देते थे। श्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक नई शुरुआत कर कन्या केलवणी नाम से समग्र गुजरात में प्रवेश उत्सव का कार्यक्रम शुरू किया। मुख्यमंत्री से लेकर तलाटी तक हर अधिकारी घर-घर से प्राथमिक स्कूल में बच्चों को लेकर आए, जनजागृति फैलाई गई और भारत में सबसे पहले 100 प्रतिशत एनरोलमेन्ट गुजरात में हुआ और शत प्रतिशत बच्चों के स्कूल जाने की शुरुआत हुई। उसके बाद गुणोत्सव प्रारंभ किया, फिर टीचर्स ट्रेनिंग क्लास शुरु की और आज स्मार्ट स्कूल का प्रारंभ हुआ है।

यह भी पढ़ें :   डा. हर्षवर्धन का बयान- 50 से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन मार्च में हो सकता है शुरू

श्री अमित शाह ने कहा कि पूरे भारत में सार्वजनिक प्राथमिक शिक्षा में अगर किसी राज्य के मॉडल हो देखना है तो गुजरात में आयें और देखें कि गांव, शहर, गरीब और अमीर के बच्चे के प्राथमिक शिक्षा के स्तर को कैसे ऊपर लाया जा सकता है। उन्होने कहा कि  श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में गुजरात में 20 सालों से कभी न रुकने वाली जो विकास यात्रा शुरु हुई है वह अगले पांच साल और जारी रहने वाली है। मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल  ने मोदी जी की सभी योजनाओं को बहुत ही सुचारूरूप और समय समय पर उनका मूल्यांकन कर आगे बढ़ाने का काम किया है। श्री शाह ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी ने गुजरात में विकास की जो नींव रखी थी उस पर आज एक मजबूत इमारत खडी है और इसी तर्ज पर अनेक इमारतों का निर्माण होगा और गुजरात के विकास की यह यात्रा अविरत रुप से जारी रहेगी।

*****

एनडब्ल्यू/आरके/एवाई/आरआर