आईएफएससीए ने आईएफएससीए फिनटेक प्रोत्साहन योजना, 2022 के लिए दिशानिर्देश और आवेदन पत्र जारी किये

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (“प्राधिकरण” या “आईएफएससीए”) ने भारत में गिफ्ट अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससीए) में एक विश्व स्तरीय फिनटेक हब की स्थापना को बढ़ावा देने के व्यापक उद्देश्य के साथ, आईएफएससीए (फिनटेक प्रोत्साहन) योजना को लॉन्च किया है, ताकि विशिष्ट अनुदान के रूप में फिनटेक गतिविधियों को वित्तीय समर्थन प्रदान किया जा सके। योजना को राजपत्र अधिसूचना संख्या आईएफएससीए/2021-22/जीएन/022 दिनांक 2 फरवरी, 2022 द्वारा अधिसूचित किया गया था।

इस योजना के लिए निम्न इकाइयां पात्र होंगी-

क) घरेलू फिनटेक, जो विदेशी बाजारों तक पहुंच चाहती हैं;

ख) घरेलू फिनटेक, जो आईएफएससीए मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होना चाहती हैं;

ग) विदेशी फिनटेक, जो भारत में आईएफएससी तक बाजार पहुंच चाहती हैं और प्राधिकरण के नियामक ढांचे के भीतर काम करती हैं;

घ) विदेशी फिनटेक, जो अंतर-संचालन नियामक सैंडबॉक्स (आईओआरएस) फ्रेमवर्क के तहत घरेलू बाजार तक पहुंच चाहतीं हैं;

च) घरेलू फिनटेक, जो या तो प्राधिकरण या पंजीकरण के माध्यम से या नियामक सैंडबॉक्स के माध्यम से कई आईएफएससी में व्यवसाय का विस्तार करना चाहतीं हैं।

 

पात्र आवेदकों के लिए प्रोत्साहन के प्रकार निम्न हैं:

यह भी पढ़ें :   आबकारी एमनेस्टी योजना वर्ष 2021 का अनुमोदन-मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

क) फिनटेक स्टार्ट-अप अनुदान- इस अनुदान का उपयोग किसी उत्पाद या सेवा को विकसित करने और संबंधित ‘गो-टू मार्केट’ पहल के लिए अभिनव फिनटेक विचार या समाधान के साथ स्टार्ट-अप के लिए किया जाएगा, जिसमें विचार को एमवीपी में परिवर्तित करने पर ध्यान दिया जाएगा।

ख) अवधारणा का प्रमाण (पीओसी) अनुदान- इस अनुदान का उपयोग घरेलू बाजार या विदेशों में एक प्रारंभिक या परिपक्व फिनटेक इकाई (एफई) द्वारा पीओसी आयोजित करने के उद्देश्य के लिए किया जाएगा।

ग) सैंडबॉक्स अनुदान- इस अनुदान का उपयोग एफई द्वारा सैंडबॉक्स में अभिनव उत्पादों या सेवाओं के प्रयोग करने के लिए किया जाएगा।

घ) ग्रीन फिनटेक अनुदान- इस अनुदान का उपयोग ‘पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी)’ निवेश सहित सतत वित्त और सतत विकास से जुड़े वित्त की सुविधा प्रदान करने वाले समाधान विकसित करने के लिए किया जाएगा।

च) गतिवर्धक अनुदान- इस अनुदान का उपयोग आईएफएससी में क्षमता निर्माण, सलाहकारों के आसपास क्षमताओं का निर्माण करने, निवेशकों को लाने, अधिक परियोजनाओं या पीओसी लाने, अनुबंध करने आदि के लिए गतिवर्धक इकाइयों का समर्थन करने के लिए किया जाएगा।

छ) सूचीबद्ध समर्थन अनुदान- अनुदान का उपयोग प्राधिकरण द्वारा मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होने के इच्छुक घरेलू एफई को समर्थन देने के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   केंद्र सरकार ने 1-जी इथेनॉल के उत्पादन के लिए नई डिस्टिलरी स्थापित करने अथवा मौजूदा डिस्टिलरी के विस्तार के उद्देश्य से इथेनॉल परियोजना के लिए भूमि का अधिग्रहण करने वाले और पर्यावरण संबंधी मंजूरी प्राप्त करने वाले लोगों से नए सिरे से आवेदन आमंत्रित किया

 

इस योजना के तहत परिकल्पित अनुदान, उन पात्र एफई को उपलब्ध होगा:

क) जो प्राधिकरण के नियामक या अभिनव सैंडबॉक्स का हिस्सा हैं;

ख) जिन्हें एक समकक्ष नियामक के साथ फिनटेक ब्रिज व्यवस्था के तहत प्राधिकरण को संदर्भित किया जाता है;

ग) जिन्होंने प्राधिकरण द्वारा समर्थित या मान्यता प्राप्त किसी गतिवर्धक इकाई या समूह या विशेष कार्यक्रम में या तो भाग लिया है या भाग ले रहे हैं; या

घ) जिन्हें इकाई (इकाइयों) द्वारा संदर्भित किया जाता है, जिनमें समझौता ज्ञापन (एमओयू) या सहयोग या प्राधिकरण के साथ विशेष व्यवस्था वाले नियामक या पर्यवेक्षी निकाय शामिल हैं।

योजना के कार्यान्वयन के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश और आवेदन पत्र जारी किए जा रहे हैं।

विस्तृत दिशानिर्देश और आवेदन पत्र यहां देखे जा सकते हैं: https://ifsca.gov.in/Viewer/Index/343

कृपया फिनटेक इकाई (एफई) के रूप में प्राधिकरण प्राप्त करने के लिए “आईएफएससी में फिनटेक इकाई के लिए फ्रेमवर्क” पर 27 अप्रैल, 2022 का आईएफएससीए परिपत्र (https://ifsca.gov.in/Viewer/Index/292 पर उपलब्ध) देखें।

***

एमजी/एएम/जेके/एसएस