एमओडी ने रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए रक्षा मंत्री पुरस्कार, 2021-22 को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए रक्षा मंत्री पुरस्कार, 2021-22 के लिए आवेदन करने के उद्देश्य से एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। रक्षा उत्पादन विभाग (डीडीपी) के तहत गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (डीजीक्यूए) के प्रबंधन में दिए जाने वाले रक्षा मंत्री पुरस्कारों का उद्देश्य रक्षा विनिर्माण में आत्मनिर्भरता हासिल करने और भारतीय रक्षा उद्योगों (निजी के साथ-साथ डीपीएसयू/ पीएसयू दोनों) द्वारा स्वदेशीकरण, नवाचार और निर्यात के क्षेत्र में उत्कृष्टता को पुरस्कृत करने के लिए सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को प्रोत्साहन देना है।

यह भी पढ़ें :   अप्रैल-जनवरी 2021-22 के दौरान खनिज उत्पादन की संचयी वृद्धि 14.2 प्रतिशत बढ़ी

इस पहल से रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र में औद्योगिक आधार बढ़ाने की सहूलियत दी जाएगी, निजी उद्योगों विशेषकर एमएसएमई/ स्टार्टअप खंडों से ‘छिपे रत्नों’ की पहचान की जाएगी और दूसरों के लिए उन्हें रोल मॉडलों के रूप में प्रचारित किया जाएगा।

विभिन्न श्रेणियों के तहत रक्षा मंत्री पुरस्कारों के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन पोर्टल (https://rmawards.ddpmod.gov.in) के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे और पुरस्कारों के लिए आवेदनों को भी ऑनलाइन ही आगे बढ़ाया जाएगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 29 सितंबर, 2022 निर्धारित की गई है। डीजीक्यूए की आरएम अवार्ड सेल पोर्टल और हेल्पलाइन सुविधा का प्रबंधन करेगी। (email:- rmawardsmod-dgqa[at]gov[dot]in; Tele:- 011-24196951)

यह भी पढ़ें :   इस्पात और नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में इस्पात मंत्रालय के अधिकारियों ने स्वच्छता अभियान चलाया

2021-22 के लिए पुरस्कार डीईएफएक्सपो-22 को प्रस्तुत किए जाएंगे, जिसका आयोजन 18 से 22 अक्टूबर, 2022 तक गांधीनगर, गुजरात में होना है।

****

एमजी/एएम/एमपी/वाईबी