केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर आज हैदराबाद में आयोजित सेवा कार्यक्रम में दिव्यांगजनों को विभिन्न उपकरण और सरकारी स्कूलों व सामुदायिक हॉस्टल्स को सफ़ाई मशीनें प्रदान कीं

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर आज हैदराबाद में आयोजित सेवा कार्यक्रम में दिव्यांगजनों को विभिन्न उपकरण और सरकारी स्कूलों व सामुदायिक हॉस्टल्स को सफ़ाई मशीनें प्रदान कीं। कार्यक्रम में केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए।

अपने संबोधन में श्री अमित शाह ने कहा कि आज पूरे विश्व में हमारे देश को गौरव दिलाने वाले और हम सबके प्रिय नेता प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का जन्मदिन है। प्रधानमंत्री मोदी जी का आग्रह है कि हर व्यक्ति किसी न किसी क्षेत्र में सेवा कार्य करे ताकि देशभर में करोड़ों ग़रीबों, दलितों, पिछड़ों और ज़रूरतमंद लोगों को मदद मिले और उनकी स्थिति मजबूत हो। गृह मंत्री ने कहा कि मोदी जी ने अपना पूरा जीवन अभाव में जीने वाले लोगों की मदद में लगा दिया। सरकार में आने के बाद उन्होंने देश के 60 करोड़ गरीब लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए ढेर सारी योजनाएं बनाई हैं। करोड़ों गरीबों को घर, बिजली, पानी, टॉयलेट और खाना बनाने की गैस के सिलेंडर के साथ साथ बीमारी में इलाज़ के लिए पाँच लाख रुपये का इंश्योरेंस दिया है।

यह भी पढ़ें :   रक्षा मंत्रालय ने निजी क्षेत्र के तीन बैंकों को विदेशी खरीद में वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की मंजूरी दी

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने सबसे बड़ा काम किसी भी व्यक्ति में जन्म या किसी दुर्घटना की वजह से आई किसी भी प्रकार की अपंगता को  एक सम्मानजनक नाम देने का किया है। मोदी जी ने ऐसे लोगों को दिव्यांग को कहकर उन्हे पूरे सम्मान के साथ जीने का अधिकार दिया। पहले लोग दिव्यांगों को दया की नजर से देखते थे लेकिन अब सम्मान के भाव के साथ देखते हैं।

श्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी देश के दिव्यांगों के लिए अनेक कार्य किए हैं। हमारे दृष्टिबाधित दिव्यांगों को करेंसी नोट की पहचान हो सके इसके लिए रुपये के हर नोट पर ब्रेल लिपि में भी छपाई की गई है और भारत दुनियाभर में एकमात्र ऐसा देश है जिसकी करेंसी पर  ब्रेल लिपि में भी लिखा गया है। उन्होने कहा कि इसके अलावा हर सरकारी कार्यालय के अंदर दिव्यांगजनों के सरलता से लिफ्ट तक पहुँचने की व्यवस्था की गई है,साथ ही हर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी दिव्यांगों की सुगमता का ध्यान रखा गया है।

यह भी पढ़ें :   इस वर्ष से नागरिकों के लिए टेली-लॉ सेवा निःशुल्क की जा रही है- श्री किरेन रिजिजू

गृह एवं सहकारिता मंत्री भारत सरकार के समाज कल्याण विभाग ने करोड़ों लोगों को जीवन बसर करने के लिए सहायता के साधन उपलब्ध कराने का काम किया है। उन्होने कहा कि आज अनेक दिव्यांग बच्चों, भाइयों और बहनों को कुछ ऐसे साधन दिये गए हैं जिनसे उन्हे दैनिक मदद मिलगी और वे सम्मान के साथ समाज में खड़े हो सकेंगे।

 

*****

एनडब्ल्यू/आरके/एवाई/आरआर