डीआरडीओ द्वारा वेरी शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

डीआरडीओ ने 27 सितंबर 2022 को ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर में एक भूमि आधारित पोर्टेबल लॉन्चर से वेरी शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम
(वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल के दो सफल प्रशिक्षण किए। वीएसएचओआरएडीएस एक मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे डीआरडीओ के रिसर्च सेंटर इमारत (आरसीआई), हैदराबाद द्वारा अन्य डीआरडीओ प्रयोगशालाओं और भारतीय उद्योग भागीदारों के सहयोग से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।

यह भी पढ़ें :   स्वर्ण मुद्रीकरण योजना में सुधार, उद्योग को अगले स्तर तक बढ़ने में मदद के लिए सोने का आयात शुल्क कम किया गया : श्रीमती अनुप्रिया पटेल

वीएसएचओआरएडीएस मिसाइल में मिनिएचराइज़्ड रिएक्शन कंट्रोल सिस्टम और एकीकृत एवियोनिक्स सहित अनेक नवीन प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, जिनकी क्षमता परीक्षणों के दौरान सफलतापूर्वक सिद्ध हुई हैं। कम दूरी पर कम ऊंचाई वाले हवाई खतरों को बेअसर करने के लिए बनाई गई मिसाइल को दोहरे प्रणोद वाली ठोस मोटर द्वारा गतिमान किया जाता है। आसान सुवाह्यता सुनिश्चित करने के लिए लांचर सहित मिसाइल के डिजाइन को अत्यधिक अनुकूलित किया गया है। दोनों उड़ान परीक्षण मिशन के उद्देश्यों को पूरी तरह से पूरा कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें :   डीडी न्यूज कॉन्क्लेव फिनाले 'इंडिया फर्स्ट' विदेश नीति -एक विश्वगुरु का निर्माण' पर केंद्रित है

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और उद्योग भागीदारों के प्रयासों की सराहना की और कहा कि आधुनिक तकनीकों से लैस यह नई मिसाइल सशस्त्र बलों को और तकनीकी प्रोत्साहन देगी । सचिव डीडीआरएंडडी और डीआरडीओ अध्यक्ष ने इस जबरदस्त सफलता के लिए पूरी वीएसएचओआरएडीएस टीम को बधाई दी।

 

*********

 

एमजी/एएम/एबी