प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में सी-डॉट द्वारा डिजाइन और विकसित पूर्ण स्वदेशी 5जी एनएसए कोर का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी), 2022 में सी-डॉट पवेलियन में सी-डॉट द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित 5जी नॉन-स्टैंडअलोन (एनएसए) कोर का शुभारंभ किया। बीएसएनएल चंडीगढ़ में स्थापित सी-डॉट 5जी एनएसए कोर और विसिग नेटवर्क्स, वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज और रैडिसिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से विकसित 5जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) का उपयोग करके एंड-टू-एंड 5जी कॉल का प्रदर्शन किया गया।

राष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थानों और स्थानीय स्टार्ट-अप के सहयोग से विभिन्न 5जी यूज-केस को लागू किया गया है। हरियाणा के भोरा कलां गांव और हिमाचल प्रदेश के मटियाना गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पूर्ण स्वदेशी 5जी एनएसए प्रणाली और स्टार्ट-अप की ई-हेल्थ सॉल्यूशन का उपयोग करके वीडियो कॉल करके नागरिकों को दूरस्थ चिकित्सा सहायता प्रदान करने का एक अभिनव यूज-केस प्रदर्शित किया गया। यह “गति शक्ति” की सामंजस्यपूर्ण भावना की एक सच्ची अभिव्यक्ति है जो “आत्मनिर्भर भारत” के निर्माण की दिशा में है।

यह भी पढ़ें :   सुविधादाताओं के पेशेवर शुल्कों के उन्नयन के लिए बौद्धिक संपदा (आईपी) संरक्षण योजना को संशोधित किया गया

 

सेंटर फॉर डेवलपमेंट आफ टेलीमेटिक्स (सी-डॉट), भारत सरकार के संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग के तहत दूरसंचार के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास का एक केंद्र है। सी-डॉट, अनुसंधान एवं विकास, शिक्षा जगत, उद्योग जगत, स्टार्टअप और टेलीकॉम इको सिस्टम से जुड़े अन्य संबंधित हितधारकों के बीच निकट सहयोग से स्वदेशी प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल द्वारा विभिन्न परिदृश्यों में व्यापक पहुंच और कार्यान्वयन के लिए विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी, किफायती और बाजार के लिए तैयार दूरसंचार प्रौद्योगिकी प्रणालियों के डिजाइन, विकास और उत्पादन में तेजी लाने के लिए निरंतर प्रयत्नशील है।

सी-डॉट ने आईएमसी 2022 में अपने बूथ में ऑप्टिकल संचार, स्विचिंग और रूटिंग सिस्टम, वायरलेस संचार प्रौद्योगिकियों – वाईफाई, 4जी और 5जी, साइबर सुरक्षा, क्वांटम कम्युनिकेशन, नेटवर्क मैनेजमेंट और आईओटी/ एम2एम, एआई/एमएल, एआर/वीआर और बिग डेटा पर आधारित कई टेलीकॉम सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन जैसे अपने अनेक उत्पाद और सॉल्यूशन प्रदर्शित किए।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह मंत्री राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में द्रुत कार्य बल (RAF) की 29वीं वर्षगाँठ पर आयोजित परेड की सलामी ली

सी- डॉट के कार्यकारी निदेशक और अध्यक्ष डॉ. राजकुमार उपाध्याय ने स्वदेशी 5जी एनएसए को लॉन्च करने के अपने नेक कदम के लिए प्रधानमंत्री का हार्दिक धन्यवाद और हार्दिक आभार व्यक्त किया, जो युवा इंजीनियरों और अनुसंधान समुदाय को “आत्मनिर्भरता” प्राप्त करने के लिए नवाचार की दिशा में प्रोत्साहित और प्रेरित करेगा। इससे भारत को दुनिया के शीर्ष प्रौद्योगिकी केंद्रों में एक विशिष्ट स्थान मिलेगा और यह एक नई क्रांति की शुरुआत करेगा।

सी-डॉट ने नवीन अनुसंधान, अत्याधुनिक नवाचार और परस्पर लाभदायक सहयोग द्वारा संचालित एक स्वदेशी टेलीकॉम-इको सिस्टम के निर्माण के लिए अपना दृढ़ संकल्प दोहराया।

******

एमजी/ एएम/ एसकेएस