टिकाऊ एवं नवाचार आधारित शहरी विकास के सकारात्मक प्रभावों को प्रदर्शित किया गया

सीआईटीआईआईएस कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय नगर कार्य संस्थान (एनआईयूए) भारत में टिकाऊ एवं नवाचार-संचालित शहरी विकास के सकारात्मक प्रभावों, जैसा कि आम नागरिक की नजरों से देखा जाता है, को दर्शाने के उद्देश्य से “भविष्य के शहर” शीर्षक से एक फोटोग्राफी प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है। यह प्रदर्शनी “भविष्य के शहर” फोटोग्राफी प्रतियोगिता की परिणति है। यह प्रतियोगिता उन 12 स्मार्ट शहरों में आयोजित की गई थी, जहां सीआईटीआईआईएस परियोजनाएं चल रही हैं।

सीआईटीआईआईएस (सिटीज इनवेस्टमेंट टू इनोवेट, इंटीग्रेट एंड सस्टेन) आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए), फ्रांसीसी विकास एजेंसी (एएफडी), यूरोपीय संघ (ईयू), और राष्ट्रीय नगर कार्य संस्थान (एनआईयूए) का एक संयुक्त कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम नवीन एवं टिकाऊ शहरी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को विकसित तथा कार्यान्वित करने के कार्य में एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के जरिए चुने गए देश भर के 12 शहरों की सहायता कर रहा है। इस प्रतियोगिता के लिए अगरतला, अमरावती, अमृतसर, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, हुबली-धारवाड़, कोच्चि, पुडुचेरी, सूरत, उज्जैन और विशाखापत्तनम से प्रविष्टियां आमंत्रित की गईं थीं।

यह भी पढ़ें :   SC में अब जल्द ही वकीलों के लिए तय होगी बहस की समय-सीमा

“भविष्य के शहर” प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को सीआईटीआईआईएस के फोकस क्षेत्रों यानी सतत गतिशीलता, सार्वजनिक खुले स्थान, ई-गवर्नेंस एवं आईसीटी  और कम आय वाली  बस्तियों में सामाजिक एवं संगठनात्मक नवाचार के आधार पर तस्वीरों की व्याख्या करनी थी और तस्वीरें लेनी थी। कुल 400 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुईं और विजेताओं का चयन एक जूरी द्वारा किया गया जिसमें प्रसिद्ध फोटोग्राफर श्री रघु राय, सुश्री केतकी शेठ और श्री सौनक बनर्जी शामिल थे।

3 अक्टूबर से शुरू होने वाली इस प्रदर्शनी में भारत और भूटान में यूरोपीय संघ के राजदूत महामहिम श्री उगो एस्टुटो, भारत में फ्रांसीसी दूतावास में मिशन के उप प्रमुख श्री डेमियन सैयद,  भारत में एएफडी के कंट्री डायरेक्टर श्री ब्रूनो बोसले, आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव तथा मिशन निदेशक (स्मार्ट सिटीज मिशन) श्री कुणाल कुमार, एनआईयूए के निदेशक श्री हितेश वैद्य और सम्मानित फोटोग्राफर एवं इस प्रतियोगिता जूरी के अध्यक्ष श्री रघु राय शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित भी किया जाएगा।  इसके बाद इस प्रदर्शनी का एक अवलोकन पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   रियल एस्टेट, औद्योगिक पार्कों, सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों के विकास के लिए जम्मू-कश्मीर और दुबई सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

विजेता घोषित की गए तस्वीरों के साथ-साथ अन्य चुने हुए उत्कृष्ट प्रविष्टियों को 3 अक्टूबर से 6 अक्टूबर, 2022 के दौरान नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में प्रदर्शित किया जाएगा।  

*****

एमजी / एएम / आर / डीए