मानकों के व्यापक प्रचार के लिए भारतीय मानक ब्यूरो और अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल आयोग के बीच सहयोगात्मक प्रयास

अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईईसी) के महासचिव एवं सीईओ श्री फिलिप मेट्ज़गर ने हाल ही में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की यात्रा के दौरान बीआईएस और आईईसी के बीच सहयोग पर जोर दिया। उन्होंने बीआईएस के महानिदेशक श्री प्रमोद कुमार तिवारी के साथ गहन विचार – विमर्श किया और भारतीय मानक समुदाय को आईईसी के तकनीकी, नीति और शासन निकायों में नेतृत्व के पद संभालने के लिए प्रोत्साहित किया।

वर्तमान में, भारत आईईसी मानकीकरण प्रबंधन बोर्ड (एसएमबी) और मार्केट स्ट्रैटेजी बोर्ड (एमएसबी) का सदस्य है, जोकि क्रमशः तकनीकी मामलों और भविष्य के काम के लिए प्रासंगिक विषय क्षेत्रों की पहचान करने से संबंधित आईईसी के सर्वोच्च नीति-निर्माण निकाय हैं। भारत तकनीकी समितियों (टीसी), उपसमितियों (एससी) और उनके समूहों में अपनी भागीदारी के जरिए आईईसी के तकनीकी कार्यों में भी योगदान देता है।

यह भी पढ़ें :   शिक्षा मंत्री कल कुलपतियों से मिलेंगे

बातचीत के दौरान, बीआईएस के अधिकारियों ने चर्चा की कि कैसे दोनों संगठन गहरे जुड़ाव और मानकों को बढ़ावा दे सकते हैं। श्री मेट्ज़गर ने आईईसी शासन निकायों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सदस्यों, समुदाय की जरूरतों और अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए भारतीय मानक समुदाय के साथ उपयोगी विचार-विमर्श किया। प्रासंगिक उद्योग संघों के प्रतिनिधियों ने भारतीय दृष्टिकोण से आईईसी के महत्व और बीआईएस एवं आईईसी के बीच आगे के सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रीय खेल विकास कोष ने भारत में खेलों के विकास के लिए एनटीपीसी और आरईसी के साथ 215 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता वाले ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आईईसी जिनेवा में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन है जो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय मानकों को विकसित कर रहा है। भारत आईईसी की भारतीय राष्ट्रीय समिति (आईएनसी-आईईसी) के माध्यम से आईईसी के कार्यों में भाग ले रहा है और योगदान दे रहा है। डीजी बीआईएस आईएनसी-आईईसी के अध्यक्ष हैं।  

***

एमजी / एएम / आर /वाईबी