एनएचएआई इन्वाइट ने अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से धन जुटाया

भारत सरकार की राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन में सहयोग करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा प्रायोजित अवसंरचना निवेश ट्रस्ट राष्ट्रीय राजमार्ग इन्फ्रा ट्रस्ट (एनएचएआई इन्वाइट) ने एनएचएआई से तीन अतिरिक्त सड़क परियोजनाओं के अधिग्रहण के लिए आंशिक वित्त पोषण के लिए अपनी इकाइयों के प्लेसमेंट के माध्यम से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों से 1,430 करोड़ रुपये की राशि जुटाई है।

संस्थागत निवेशकों के साथ इकाइयों की नियुक्ति में दोनों मौजूदा निवेशकों और नए निवेशक की मजबूत मांग देखी गई। मौजूदा निवेशकों ने इस प्रक्रिया में भाग लेकर अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड, ओंटारियो टीचर्स पेंशन प्लान बोर्ड, भारतीय स्टेट बैंक, एसबीआई पेंशन फंड, एसबीआई म्यूचुअल फंड, आईओसीएल कर्मचारी भविष्य निधि, एलएंडटी कर्मचारी भविष्य निधि, राजस्थान राज्य विद्युत कर्मचारी पेंशन फंड, टाटा एआईजी और स्टार यूनियन दाइची लाइफ इंश्योरेंस सहित कई संस्थागत निवेशकों ने इकाइयों को सबस्क्राइब किया है। एनएचएआई ने कम से कम 15% की यूनिटहोल्डिंग बनाए रखने के लिए तरजीही आवंटन के माध्यम से इकाइयों को सबस्क्राइब किया है। इकाइयों को बुक बिल्ड प्रोसेस के माध्यम से 109 रुपये प्रति यूनिट पर, 107.12 रुपये प्रति यूनिट के फ्लोर प्राइस से अधिक प्रीमियम पर सब्सक्राइब किया गया है।

यह भी पढ़ें :   रेलवे सुरक्षा बल ने तस्करी मुक्त राष्ट्र के लिए एसोसिएशन फॉर वॉलंटरी एक्शन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

उपरोक्त के अलावा, एनएचएआई इन्वाइट ने 1,500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए गैर-परिवर्तनीय ऋणपत्र (एनसीडी) जारी करने के लिए सेबी के पास विवरण पत्रिका भी दाखिल की है। एनसीडी अर्ध-वार्षिक देय 7.90% का कूपन ले जाएगा और खुदरा तथा संस्थागत दोनों निवेशकों द्वारा सदस्यता के लिए उपलब्ध होगा।

एनएचएआई इन्वाइट द्वारा इकाइयों को अनुवर्ति निर्गम जारी करने की सफलता परिष्कृत संस्थागत निवेशकों के प्रति इसके आकर्षण को प्रदर्शित करती है। इस दौर में उनकी भागीदारी राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन का समर्थन करती है, जिसमें एनएचएआई का सबसे बड़ा हिस्सा है और यह देश में सड़क क्षेत्र के विकास के प्रधानमंत्री और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री के विजन के लिए महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने नागरिकों से अपने सोशल मीडिया डीपी को तिरंगे से बदलने का आग्रह किया

एनएचएआई चेयरपर्सन अल्का उपाध्याय ने कहा, “ऐतिहासिक रूप से, एनएचएआई इन्वाइट ने एक पारदर्शी और बाजार संचालित प्रक्रिया के माध्यम से, एनएचएआई को मिलने वाले पूरे प्रीमियम के साथ एक अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम से धन जुटाया है। हम मौजूदा निवेशकों को एनएचएआई इन्वाइट में उनके निरंतर विश्वास के साथ-साथ नए निवेशकों को एनएचएआई इन्वाइट को सफल बनाने के लिए धन्यवाद देते हैं।”

नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया, एनएचएआई इन्वाइट ने अपने पहले दौर में एनएचएआई के लिए 8,011 करोड़ रुपये जुटाए थे, जिसमें कुल 390 किलोमीटर की कुल लंबाई के पांच ऑपरेटिंग टोल सड़कों के शुरुआती पोर्टफोलियो थे। तीन अतिरिक्त सड़क परियोजनाओं के जुड़ने के साथ, एनएचएआई इन्वाइट 20 से 30 वर्ष के बीच रियायत अवधि के साथ गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में फैले 636 किलोमीटर की कुल लंबाई के साथ आठ ऑपरेटिंग टोल सड़कों के पोर्टफोलियो का स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करेगा।

*****

एमजी/एएम/केसीवी/वाईबी