दिव्यांगजनों के लिए ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ राजस्थान के अलवर में आयोजित किया गया

भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की एडीआईपी योजना के तहत ‘दिव्यांगजनों’ को सहायता उपकरण और सहायकउपकरण वितरित करने के लिए एक ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) द्वारा एलिम्को, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और अलवर जिला प्रशासन के सहयोग से आज राजस्थान में अलवर शहर के प्रताप सभागार में किया गया।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कुमारी प्रतिमा भौमिक इस समारोह की मुख्य अतिथि थीं। उन्होंने ने इस सहायता उपकरण वितरण शिविर का उद्घाटन किया। राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जुल्ली ने अलवर के सांसद श्री बालक नाथ, स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कुमारी प्रतिमा भौमिक ने कहा कि केंद्र सरकार दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने हेतु प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि सरकार दिव्यांगों की सेवा करके उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए सशक्त बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण पर कार्य कर रही है। कुमारी प्रतिमा भौमिक ने अपने मंत्रालय द्वारा की गई हासिल की गई उपलब्धियों तथा अन्य कार्यों का उल्लेख भी किया। केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने दिव्यांग व्यक्ति अधिकार अधिनियम 2016 को लागू किया है, जो अब दिव्यांगों की श्रेणी को 7 से बढ़ाकर 21 करने का प्रावधान देता है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में दिव्यांगजनों का आरक्षण 3 से बढ़ाकर 5 प्रतिशत और सरकारी नौकरियों में उनका आरक्षण 3 फीसदी से बढ़ाकर 4 प्रतिशत किया गया है। राज्य मंत्री नें कहा कि दिव्यांगजनों के लिए यूनिवर्सल आईडी कार्ड की योजना से ऐसे व्यक्तियों के सामने आने वाली कठिनाईयां कम होंगी, क्योंकि इसे अखिल भारतीय आधार पर स्वीकार किया जाता है।

यह भी पढ़ें :   उत्तर पूर्वी परिषद के 70वें पूर्ण सत्र का पहला दिन सकारात्मक रूप से संपन्न हुआ

इस मौके पर राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जुल्ली ने दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी और सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही ऑनलाइन सुविधाओं तथा डिजिटलीकरण की दिशा में किए गए कार्यों का भी जिक्र किया।

अलवर के सांसद श्री बालक नाथ ने अपने संसदीय क्षेत्र में जरूरतमंदों को सहायता प्रदान करने हेतु ऐसी कल्याणकारी योजना लागू करने के लिए केंद्र सरकार और केंद्रीय मंत्री को धन्यवाद दिया।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के बीच टेलीफोन वार्ता

 

एलिम्को द्वारा अलवर के कई स्थानों पर आयोजित हो रहे विभिन्न शिविरों के दौरान चिन्हित किए गए 1564 दिव्यांगजनों को 2 करोड़ 01 लाख रुपये मूल्य के विभिन्न श्रेणियों के कुल 2933 सहायतायंत्र और सहायक उपकरण निःशुल्क वितरित किए जाएंगे।

विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण पूर्व में चुने गये दिव्यांगजन लाभार्थियों के बीच चरणबद्ध तरीके से वितरित किए जाएंगे। इन दिव्यांगजनों को ब्लॉक स्तर पर आयोजित शिविरों के दौरान पंजीकृत किया गया था। इन सहायता उपकरणों में 231 मोटर चालित ट्राइसाइकिल, 528 ट्राइसाइकिल, 285 व्हीलचेयर, 834 बैसाखी, 340 वॉकिंग स्टिक, 16 रोलेटर, 09 स्मार्ट फोन, 37 स्मार्ट केन, 05 ब्रेल किट, 04 सी.पी. चेयर, 170 एमएसआईईडी किट, 01 एडीएल किट (कुष्ठ रोगी के लिए) सेल फोन के साथ, 212 सुनने की मशीनें और 261 कृत्रिम अंग तथा कैलीपर्स शामिल हैं।

 

अलवर जिले के एसपी, जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी, समाज कल्याण विभाग अलवर और एलिम्को के वरिष्ठ अधिकारी भी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे।

*************

एमजी/एएम/एनके/केजे