प्रधानमंत्री 18 अक्टूबर को 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 18 अक्टूबर को दोपहर लगभग 1:45 बजे नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित करेंगे।

इंटरपोल की 90वीं महासभा 18 अक्टूबर से लेकर 21 अक्टूबर तक चलेगी। इस बैठक में इंटरपोल के 195 सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे जिनमें मंत्री, विभिन्न देशों के पुलिस प्रमुख, राष्ट्रीय केन्द्रीय ब्यूरो के प्रमुख और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल होंगे। यह महासभा इंटरपोल की सर्वोच्च शासी निकाय है और अपने कामकाज से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए वर्ष में एक बार बैठक करती है।

यह भी पढ़ें :   रेलवे स्काउट गाइड रैली 10 से - कोटा

भारत में इंटरपोल महासभा की बैठक लगभग 25 वर्षों के अंतराल के बाद हो रही है। यह बैठक भारत में आखिरी बार 1997 में हुई थी। भारत की आजादी के 75वें वर्ष के समारोह के साथ 2022 में नई दिल्ली में इंटरपोल महासभा की मेजबानी करने के भारत के प्रस्ताव को महासभा द्वारा भारी बहुमत से स्वीकार किया गया था। यह आयोजन पूरी दुनिया के सामने भारत की विधि एवं व्यवस्था से जुड़ी सर्वश्रेष्ठ कार्यप्रणालियों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश की स्वर्ण जयंती और 36वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित किया

इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री, इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासेर अल रईसी एवं महासचिव श्री जर्गन स्टॉक और सीबीआई निदेशक भी मौजूद रहेंगे।    

***

एमजी/एएम/आर/डीवी