राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने गांधीनगर में सेमीकॉनइंडिया फ्यूचरडिजाइन रोड शो को हरी झंडी दिखाई

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने आज गुजरात के गांधीनगर में पहले सेमीकॉनइंडिया फ्यूचरडिजाइन रोड शो को हरी झंडी दिखाई। भारत में सेमीकंडक्टर डिजाइन उद्योग को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत, इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने देश भर में सेमीकॉनइंडिया फ्यूचरडिजाइन रोड शो की एक श्रृंखला शुरू की है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी की आत्मनिर्भार भारत और इंडियाटेकेड की अवधारणा पर भरोसा जताते हुए गुजराती उद्योगपतियों और एचएनआई ने गुजरात के स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूती देने के लिए 1500 करोड़ रुपए की प्रतिबद्धता जताई है। मंत्री ने उनकी प्रेरक पहल और दूसरों के अनुसरण के लिए एक उदाहरण स्थापित करने के लिए उन्हें सम्मानित किया।

छात्रों, स्टार्टअप्स और इनोवेटर्स की एक सभा को संबोधित करते हुए, श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि रोड शो की योजना स्टार्टअप्स, नेक्स्ट-जेन इनोवेटर्स और उद्योग जगत के नेताओं को सेमीकंडक्टर डिज़ाइन में निवेश करने के लिए प्रेरित करने और प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की परिकल्पना के अनुरूप एक मजबूत सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम बनाने में मदद करने के उद्देश्य से बनाई गई है।

यह भी पढ़ें :   चीन पर भड़का श्रीलंका, गुस्से में हजारों टन हानिकारक उर्वरक को लेने से किया इनकार, पेमेंट भी रोका

उन्होंने कहा, “हम सेमीकॉन इंडिया कार्यक्रम को हर छात्र, हर कॉलेज तक ले जाना चाहते हैं और सेमीकॉन इंडिया की यात्रा में अधिक से अधिक युवा भारतीयों को उत्साहित करना चाहते हैं।” सेमीकॉनइंडिया फ्यूचरडिजाइन अवसर का लाभ उठाने के लिए इस कार्यक्रम में युवा छात्र, स्टार्टअप और उद्यमी यहां शामिल हुए थे।

उन्होंने यहां शामिल लोगों को कहा कि यही सेमीकॉन इंडिया फ्यूचर डिज़ाइन स्टार्टअप खड़ा करने का समय है।

श्री राजीव चंद्रशेखर ने इस कार्यक्रम में वाणिज्यिक बाजार में तैनात होने के लिए तैयार इसरो परीक्षण और योग्य एनएवीआईसी रिसीवर चिपसेट भी लॉन्च किया। इस अवसर पर भारतीय और वैश्विक दोनों तरह के कई बिजनेस लीडर्स भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :   एनसीसी का 74वां स्थापना दिवस; रक्षा सचिव ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर बलिदानी शूरवीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की

श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “आत्मनिर्भर भारत का आधार आत्मनिर्भार राज्य है जो आत्मनिर्भर शहरों और आत्मनिर्भर गांवों द्वारा संचालित है। हम आत्मनिर्भर सूरत, आत्मनिर्भर अहमदाबाद, आत्मनिर्भर राजकोट जैसे कई शहर बनाएंगे।”

श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि गुजरात के स्टार्टअप इकोसिस्टम में सभी हितधारकों के लिए प्रधानमंत्री के विजन को लेकर एक उत्प्रेरक की भूमिका निभाई है। उन्होंने स्टार्टअप्स, इनोवेटर्स, निवेशकों और उद्योग जगत के नेताओं के साथ गुजरात के सभी क्षेत्रों का दौरा किया है, जो राज्य में स्टार्टअप और इनोवेशन सेक्टर के लिए समर्थन जुटा रहे हैं।

***

एमजी/एएम/पीके/एसएस