विश्व मसाला काँग्रेस (डब्ल्यूएससी) का 14वां संस्करण जी-20 बैठक के दौरान 16-18 फरवरी, 2023 को मुंबई में आयोजित किया जाएगा

विभिन्न व्यापार एवं निर्यात फोरमों के सहयोग से मसाला बोर्ड इंडिया (भारत सरकार का वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय) द्वारा आयोजित मसाला सेक्टर का विश्व का सबसे बड़ा विशिष्ट व्यवसाय मंच 14वां विश्व मसाला काँग्रेस (डब्ल्यूएससी) का आयोजन 16-18 फरवरी, 2023 के दौरान महाराष्ट्र के नवी मुंबई के सिडको प्रदर्शनी एवं सम्मेलन केंद्र में किया जाना निर्धारित है। इस कार्यक्रम में 50 से अधिक देशों के 1000 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

मसाला बोर्ड इंडिया द्वारा आयोजित यह द्विवार्षिक कार्यक्रम मसाला इस क्षेत्र की समस्याओं और संभावनाओं पर विचार विमर्श करने के लिए वैश्विक मसाला उद्योग को एक साथ लाने वाला प्रमुख प्लेटफॉर्म बना हुआ है। इस कार्यक्रम में वर्तमान परिस्थितियों में मसालों के उत्पादन, प्रसंस्करण, मूल्य वर्धन, गुणवत्ता एवं सुरक्षा, व्यापार और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन जैसे पहलुओं पर विचार विमर्श किए जाने की उम्मीद है। प्रमुख आयातक देशों के विनियामकीय प्राधिकारियों तथा जी-20 सदस्य देशों के व्यापार मंत्रालय और निर्यात संवर्धन एजेंसियों के भारतीय मसाला उद्योग के साथ विचार विमर्श किए जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें :   पीएम मोदी ने की वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा, कहा- वैक्सीन की बर्बादी की संख्या अभी भी ज्यादा, इसे कम करने के लिए उठाएं कदम

मसाला बोर्ड के सचिव आईएफएस श्री डी सथियान ने बताया कि ‘‘इस बार, मसाला बोर्ड दिसंबर, 2022 से नवंबर, 2023 की अवधि के दौरान भारत की जी-20 प्रेसीडेंसी के दौरान एक जी-20 कार्यक्रम के हिस्से के रूप में विश्व मसाला काँग्रेस का आयोजन कर रहा है जिसमें जी-20 देशों के साथ भारत के व्यापार संबंधों को और सुदृढ़ बनाने पर और अधिक फोकस किया गया है। ‘‘डब्ल्यूएससी 2023 में प्रमुख आयातक देशों के नियामकीय प्राधिकरणों के साथ परस्पर बातचीत होने तथा जी-20 सदस्य देशों के व्यापार मंत्रियों एवं उद्योग संगठनों के भाग लेने की उम्मीद है। ‘‘डब्ल्यूएससी‘‘ का 14वां संस्करण केवल ‘स्पाइसेज‘ के बारे में ही होगा।

उन्होंने बताया कि डब्ल्यूएससी के वर्तमान संस्करण के लिए जिस थीम का चुनाव किया गया है, उसका नाम है ‘विजन 2030 : स्पाइसेज (स्थायीत्व – उत्पादकता- नवोन्मेषण – सहयोग – उत्कृष्टता एवं सुरक्षा)।

सबसे पहले 1990 में डब्ल्यूएससी का आयोजन किया गया, उसके बाद से तीन दशकों के दौरान 13 सफल संस्करणों के माध्यम से डब्ल्यूएससी ने एक परंपरा की स्थापना की है जिससे दुनिया भर में मसाला हितधारकों को लाभ पहुंचा है और यह वैश्विक मसाला समुदाय के बीच बहुत अधिक पसंदीदा कार्यक्रम बना हुआ है। यह नए व्यवसाय अवसरों को बढ़ावा देगा तथा व्यापार संबंधों में मजबूती लाएगा।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने काशी तमिल संगम पर नागरिकों की प्रतिक्रियायों के उत्तर दिए

व्यवसायिक सत्रों के अतिरिक्त, डब्ल्यूएससी में उत्पाद रेंज, औषधीय/स्वास्थ्य क्षेत्रों में अनुप्रयोगों, नवोन्मेषणों एवं अत्याधुनिक प्रौद्योगिकीयों सहित भारतीय मसाला उद्योग की शक्तियों और क्षमताओं को दर्शाने वाली प्रदर्शनियों का भी आयोजन किया जाएगा। 14वें डब्ल्यूएससी में सहभागिता के लिए पंजीकरण खुला हुआ है तथा इच्छुक हितधारक वेबसाइट www.worldspicecongress.com के माध्यम से अपनी सहभागिता पंजीकृत कर सकते हैं।

और अधिक जानकारी के लिए, कृपया सपर्क करें: श्री बी एन झा, निदेशक (विपणन), मसाला बोर्ड तथा आयोजन सचिव, विश्व मसाला काँग्रेस: फोन 0484-2333610 Extn: 233, ईमेल :     basisth.jha[at]nic[dot]in / [email protected]  

*****

एमजी/एएम/एसकेजे/डीवी