एयरफोर्स स्टेशन चांदीनगर में मल्टी एडवेंचर कैंप का आयोजन

09-18 अक्टूबर 2022 तक वायु सेना स्टेशन चांदीनगर में 12-18 वर्ष आयु वर्ग के वायु सेना कर्मियों के बच्चों के लिए एक ‘मल्टी एडवेंचर कैम्प’ आयोजित किया गया। अपनी तरह का पहला शिविर पश्चिमी वायुसेना कमान के तहत वायु सेना पत्नी कल्याण संघ (क्षेत्रीय) के तत्वावधान में आयोजित किया गया और वायु सेना पत्नी कल्याण संघ (स्थानीय), वायु सेना स्टेशन चांदीनगर द्वारा संचालित किया गया। वायु सेना पत्नी कल्याण संघ (स्थानीय) की अध्यक्ष श्रीमती विजिता शर्मा ने शिविर का उद्घाटन किया।

मल्टी एडवेंचर कैंप लड़के और लड़कियों की श्रेणी में अलग-अलग आयोजित किया गया और प्रत्येक श्रेणी में कुल 30 प्रतिभागियों ने भाग लिया । लड़कों के लिए शिविर 09 अक्टूबर 2022 से शुरू हुआ और 13 अक्टूबर 2022 को समाप्त हुआ; जबकि लड़कियों के लिए यह 14 अक्टूबर 2022 को शुरू हुआ और 18 अक्टूबर 2022 को समाप्त हुआ।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने गुजरात के मोढेरा स्थित मोधेश्वरी माता मंदिर में पूजा-अर्चना की

इस शिविर ने जीवन के सैन्य तरीके के बारे में मूल्यवान सबक प्रदान किए और आने वाले वर्षों में जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए बच्चों को तैयार करने में मदद की। प्रशिक्षित प्रशिक्षकों की देखरेख में अनेक अनूठी साहसिक गतिविधियाँ आयोजित की गईं। युवा कमांडोज़ को जंगल-सरवाइवल समेत अनेक चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से गुजरना पड़ा। उन्हें विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से आत्मनिर्भरता, ईमानदारी, अनुशासन, नेतृत्व और टीम वर्क सिखाया गया। पूरे शिविर के दौरान सुरक्षा और अच्छी देखरेख सुनिश्चित की गई थी। श्रीमती रेखा प्रभाकरन, अध्यक्ष, वायु सेना पत्नी कल्याण संघ (क्षेत्रीय) और एयर मार्शल एस प्रभाकरण एवीएसएम वीएम, एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी वायु कमान मुख्यालय (मुख्यालय डब्ल्यूएसी) ने 17 अक्टूबर 2022 को शिविर का दौरा किया और युवाओं कमांडोज़ को ट्राफियां और पुरस्कार प्रदान किए।

यह भी पढ़ें :   जिनोम सीक्वेंसिंग से हुई 9 व्यक्तियों में ओमीक्रोन वायरस मिलने की पुष्टि विभाग ने कांटेक्ट ट्रेसिंग कर संपर्क में आए व्यक्तियों को किया आइसोलेट

इस शिविर के आदर्श वाक्य में वांछित शैक्षिक योग्यता पूरी करने के बाद युवा प्रतिभागियों को भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना भी शामिल था। शिविर के दौरान की गई गतिविधियों ने उन्हें साहस का निर्माण करने में मदद की और उन्हें कठिनाइयों से अवगत कराया, जिससे किशोरों को जीवन की चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी। इसने “कुछ भी असंभव नहीं है” सिखाकर उनका आत्मविश्वास भी बढ़ाया।

*****

एमजी/एएम/एबी