केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने विशेष स्वच्छता अभियान 2.0 का आयोजन किया

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीआईसी) 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2022 तक लंबित मामलों 2.0 के निपटान के विशेष अभियान (एससीपीडीएम) में बड़े उत्साह के साथ भाग ले रहा है। अभियान का विशेष जोर वीआईपी संदर्भों और लोक शिकायतों का निपटान करना है। 23 (44 में से) वीआईपी संदर्भ, 722 से अधिक लोक शिकायत और 120 से अधिक लोक शिकायत अपीलों का अब तक निपटान किया जा चुका है।

इसके अलावा, सीबीआईसी के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में एक राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। अब तक 1,344 अभियान चलाए जा चुके हैं। यह पिछले साल आयोजित अभियानों की संख्या की तुलना में दोगुने से अधिक है।

वर्ष 2021-22 में, लगभग 5.8 लाख फाइलों की समीक्षा की गई, जिनमें से अंतत: लगभग 3.8 लाख फाइलों का समाधान किया गया। पूरे वर्ष के दौरान, निरंतर प्रयासों के कारण सीबीआईसी का बड़े पैमाने पर ई-ऑफिस में स्थानांतरण हुआ है। इसके परिणामस्वरूप, कागज़ वाली फाइलों की संख्या बहुत कम रह गई है और इनकी समीक्षा की प्रक्रिया जारी है। इस वर्ष अब तक लगभग 64,000 फाइलों की समीक्षा की जा चुकी है, जिनमें से लगभग 20,000 फाइलों का निपटान किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें :   केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्‍ली में जम्‍मू-कश्‍मीर की सुरक्षा स्थिति पर समीक्षा बैठक की

विशेष जोर का एक अन्य क्षेत्र स्क्रैप के निपटान से जुड़ा था। वर्ष 2021-22 में लगभग 37,000 वर्ग फुट जगह को स्क्रैप से मुक्त किया गया था। इस साल सीबीआईसी ने पहले ही लगभग 22,000 वर्ग फुट जगह खाली कर चुका है और अतिरिक्त जगह खाली करने के प्रयास जारी हैं।

सीबीआईसी कार्यालयों में सार्वजनिक स्थानों की गुणवत्ता बढ़ाने की दृष्टि से, दिल्ली सीमा शुल्क ने दूसरी मंजिल, न्यू कस्टम्स हाउस, नई दिल्ली के गलियारों में एक वन्यजीव गैलरी, “अरण्य” बनाई और सीबीआईसी के अध्यक्ष श्री विवेक जौहरी ने 7 अक्टूबर, 2022 को इसका उद्घाटन किया। गैलरी, वन्यजीवों के संरक्षक के रूप में भारतीय सीमा शुल्क के प्रयासों के साथ-साथ स्वच्छता सुनिश्चित करने और अभी चल रहे #SpecialCampaign2.0 के हिस्से के रूप में स्वच्छता की भावना को रेखांकित करता है। विभाग के सर्वोत्तम तौर-तरीकों में से एक के रूप में इसपर विशेष जोर दिया गया है।

 

 

 

इस विशेष प्रयास के तहत, राजस्व सचिव श्री तरुण बजाज के साथ श्री एस.एम. टाटा, मुख्य आयुक्त, सीजीएसटी तथा सीमा शुल्क, पुणे क्षेत्र एवं क्षेत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने 13 अक्टूबर, 2022 को रत्नागिरी समुद्र तट और सीमा शुल्क के तैरते हुए घाट (फ्लोटिंग जेट्टी) को साफ करने के एक अभियान में भाग लिया। विशेष अभियान के तहत, समुद्र तट पर बड़े पैमाने पर प्लास्टिक और अन्य कचरे को साफ किया गया।

यह भी पढ़ें :   सूचना का मुक्त प्रवाह और सही जानकारी की आवश्यकता, दोनों साथ-साथ चलती हैं: श्री अनुराग ठाकुर

 

 

 

इसके अतिरिक्त, श्री वी श्रीनिवास, सचिव डीएआरपीजी और डीओपीडब्ल्यू ने जीएसटी भवन, गुवाहाटी का दौरा किया और मंडल के अधिकारियों के साथ विशेष अभियान 2.0 की प्रगति की समीक्षा की। सीजीएसटी और सीमा शुल्क क्षेत्र, गुवाहाटी में किए गए व्यापक स्वच्छता प्रयासों के परिणामस्वरूप अतिरिक्त कार्यालय स्थान में लगभग 6,000 वर्ग फुट जगह बनायी गयी है। सचिव के साथ श्री. आशुतोष अवस्थी, मुख्य आयुक्त और मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी जीएसटी भवन में फाइलों को अंतिम रूप से समाप्त करने के कार्य में भाग लिया।

 

 

 

सीबीआईसी साफ-सफाई सुनिश्चित करने और सीबीआईसी द्वारा रख-रखाव किये जा रहे सार्वजनिक स्थानों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

****

एमजी / एएम / जेके / डीए