एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को खत्म करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ एंड सीसी) ने 12 अगस्त, 2021 को कटलरी आइटम, पतली पैकेजिंग फिल्म, कैंडी और आइसक्रीम स्टिक सहित पहचान किए गए एकल उपयोग प्लास्टिक (एसयूपी) वस्तुओं के उत्पादन, बिक्री, भंडारण और वितरण, आयात और उपयोग पर 01 जुलाई, 2022 से प्रतिबंध लगाने की अधिसूचना जारी की थी।

इसके कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने पहले राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एसपीसीबी), प्रदूषण नियंत्रण समितियों (पीसीसी) और अन्य हितधारकों को व्यापक निर्देश जारी किए थे। एसयूपी उत्पादकों और ई-कॉमर्स कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म पर एसयूपी वस्तुओं की बिक्री और उपयोग को रोकने के लिए और कच्चे माल की आपूर्ति रोकने के लिए निर्माताओं को निर्देश जारी किए गए थे। इस अवधि के दौरान सीपीसीबी द्वारा प्लास्टिक के विकल्प पर स्विच करने के लिए एमएसएमई के प्रशिक्षण जैसे कई सक्षम उपाय भी किए गए हैं। प्रतिबंध के प्रवर्तन से संबंधित गतिविधियों की प्रभावी निगरानी की सुविधा के लिए एसयूपी अनुपालन निगरानी पोर्टल और एसयूपी लोक शिकायत ऐप के विकास सहित कई डिजिटल हस्तक्षेप किए गए। सीपीसीबी ने एसपीसीबी/पीसीसी के साथ जुलाई-अगस्त 2022 के दौरान प्रमुख वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण भी किया।

यह भी पढ़ें :   बीते पांच दिनों में ‘53-घंटे की चुनौती’ में जो हुआ है वह भारत में फिल्म उद्योग के लिए अभूतपूर्व है: शॉर्ट्स टीवी के सीईओ

अपने प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए, सीपीसीबी ने 17 अक्टूबर, 2022 से एक विशेष अभियान शुरू किया और 50 से अधिक टीमों को फूल विक्रेताओं, रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं, सब्जी मंडियों, मछली बाजार, थोक बिक्री बाजार आदि द्वारा एसयूपी वस्तुओं के उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए निरीक्षण करने के लिए तैनात किया गया है। राज्य शहरी विकास विभाग के अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान भाग लिया। एसपीसीबी/पीसीसी को भी इसी तरह के अभियान चलाने के लिए कहा गया है।

17-19 अक्टूबर, 2022 के दौरान सीपीसीबी टीमों द्वारा 6448 निरीक्षणों सहित कुल 20036 निरीक्षण किए गए। इस मामले में 4000 से अधिक उल्लंघन देखे गए और उल्लंघनकर्ताओं को 2900 चालान जारी किए गए। संबंधित अधिकारियों द्वारा लगभग 46 टन एसयूपी सामान जब्त किए गए हैं और 41 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज भोपाल में मध्‍य क्षेत्रीय परिषद की 23 वीं बैठक की अध्यक्षता की

बैक ट्रैकिंग के माध्यम से बाजार में एसयूपी वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला को तोड़ने का प्रयास किया गया है। एसयूपी वस्तुओं के निर्माण में लगे खुदरा विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं और कारखानों का पता लगाया गया है और निरीक्षण के दौरान प्रतिबंधित वस्तुओं का भारी जखीरा जब्त किया गया है। प्रतिबंधित एसयूपी वस्तुओं के अंतरराज्यीय परिवहन को रोकने के लिए अंतरराज्यीय सीमाओं पर भी जांच की जा रही है।

सीपीसीबी ने आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों से एसयूपी को खत्म करने के लिए निरीक्षण को और तेज करने की योजना बनाई है।

*****

एमजी/एएम/केसीवी/डीवी