डीएफएस ने लंबित मामलों को कम से कम करने और स्वच्छता को संस्थागत रूप देने के लिए ‘विशेष अभियान 2.0’ चलाया

इस दिशा में पर्यावरण के अनुकूल उपाय और समावेशी उपाय भी करने का सुझाव दिया गया। सामूहिक रूप से कुल लक्षित स्थलों में से 80% से भी अधिक स्थलों की सफाई/सौंदर्यीकरण कर दिया गया है। इस संबंध में समस्‍त दैनिक रिपोर्ट इस उद्देश्य के लिए निर्दिष्‍ट नोडल विभाग डीएआरपीजी के एससीपीडीएम पोर्टल पर अपलोड की गई थीं।

डीएफएस में इस अभियान को तेज गति केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री भागवत किशनराव कराड और सचिव (डीएफएस) के विभिन्न अनुभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों से मिलने और उन्हें 100% ई-ऑफिस का उपयोग करने और पुरानी फाइलों की समीक्षा करने की सलाह देने से मिली। इस दौरान प्रत्येक कार्य दिवस के अपराह्न 03.00 से 5:30 बजे तक के समय का उपयोग संबंधित रिकॉर्ड के उचित प्रबंधन के लिए करने की सलाह दी गई।

यह भी पढ़ें :   भावना और जस्सी का अद्भुत खेल संयोजन हिमाचल प्रदेश की विजयी शुरुआत से सामने आया

इस दौरान संबंधित स्थान का सटीक प्रबंधन करने, कबाड़ को हटाने, रैंप की स्थापना करने, वृक्षारोपण अभियान, गलियारे का सौंदर्यीकरण करने, इत्‍यादि कार्य किए गए। यह अभियान शुरू होने से लेकर अब तक डीएफएस के विभिन्न संगठनों द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर 100 से भी अधिक पोस्ट (वीडियो सहित) डाली गईं। 

स्वच्छता अभियान :-
 

 

कबाड़ का निपटान :

वृक्षारोपण अभियान:

 

गलियारों का सौंदर्यीकरण:

 

समावेशी उपाय:

दिव्यांगजनों के लिए रैंप

 

 

कुछ लिंक/पोस्ट:

डीएफएस:

सिडबी:

एनएचबी: https://twitter.com/NhbIndia/status/1583396758834786306?s=20&t=3DSwJ2BJU3K06UdPXjEuIQ

यह भी पढ़ें :   नागरिक उड्डयन मंत्रालय और हिमाचल प्रदेश सरकार ने मंडी के नागचला में हवाई अड्डे के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

बैंक ऑफ महाराष्ट्र:

बैंक ऑफ इंडिया:

एलआईसी: https://twitter.com/LICIndiaForever/status/1583343075664855042

 

***

एमजी/एएम/आरआरएस/वाईबी