कलाईकुंडा स्थित वायु सेना स्टेशन में सिंगापुर वायु सेना (आरएसएएफ) के साथ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण- 2022

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और रॉयल सिंगापुर वायु सेना (आरएसएएफ) के बीच वार्षिक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण (जेएमटी) का 11वां संस्करण 3 नवंबर 2022 को कलाईकुंडा स्थित वायु सेना स्टेशन में शुरू हुआ। इन दोनों वायु सेनाओं ने दो साल के अंतराल के बाद इस प्रशिक्षण को फिर से शुरू किया है। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों के दौरान प्रशिक्षण नहीं दिया जा सका था। जेएमटी के इस संस्करण को छह सप्ताह की अवधि में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का द्विपक्षीय चरण 9 से 18 नवंबर, 2022 तक आयोजित किया जाएगा और दोनों वायु सेनाएं उन्नत वायु युद्ध अभ्यास में शामिल होंगी।

यह भी पढ़ें :   क्‍या उस समाज में महिलाएं वास्तव में सुरक्षित हैं जहां हम महिलाओं को सशक्‍त कहते हैं? फिल्‍म 'नानू कुसुमा' सवाल करती है

जेएमटी- 2022 में आरएसएएफ एफ-16 विमान के साथ हिस्सा ले रही है। वहीं, आईएएफ एसयू-30 एमकेआई, जगुआर, मिग-29 और एलसीए तेजस विमानों को इस अभ्यास में उतारेगी। यह अभ्यास रक्षा सहयोग के क्षेत्र में भारत और सिंगापुर के बीच मजबूत और लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को रेखांकित करता है। इसका उद्देश्य दोनों वायु सेनाओं के बीच पेशेवर संबंध को मजबूत करते हुए इसमें हिस्सा लेने वाले दल को मूल्यवान परिचालन ज्ञान, अनुभव और सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों को साझा करने का अवसर प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें :   भारत के राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय महिला विधायक सम्मेलन-2022 का उद्घाटन किया

                

***

एमजी/एएम/एचकेपी/एसएस