#आईएफएफआई कब है?

कब है? आईएफएफआई? यदि आप अब भी हमारे जैसे नहीं हैं, तो आप शायद यही पूछ रहे होंगे कि ‘आईएफएफआई’ वास्तव में क्या है। यदि आप भी यही सवाल पूछना चाह रहे हैं, तो प्रिय पाठक, हमें आपको यह बताते हुए अत्‍यंत खुशी हो रही है कि इस विलोमपद का संक्षिप्त नाम ‘भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव’ है।

 

 #आईएफएफआई क्या है?  इससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात, #आईएफएफआई क्यों?

वर्ष 1952 में आरंभ किया गया आईएफएफआई दरअसल एशिया के सबसे महत्वपूर्ण फिल्म महोत्सवों में से एक है। हर साल आयोजित किए जाने वाले और वर्तमान में पर्यटन राज्य गोवा में आयोजित किए जा रहे भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का मुख्‍य उद्देश्‍य उत्‍कृष्‍ट फिल्मों, उनमें बताई गई कहानियों और उनसे जुड़े लोगों की सराहना करना है। ऐसा करके  हम उत्‍कृष्‍ट फिल्मों की प्रबुद्ध सराहना करना और उनसे लोगों के अत्‍यधिक लगाव को बढ़ावा देना, और दूर-दूर तक उनका प्रचार-प्रसार करना चाहते हैं, लोगों के बीच लगाव, समझ एवं भाईचारे के सेतुओं का निर्माण करना चाहते हैं, और उन्हें व्यक्तिगत एवं सामूहिक उत्कृष्टता के नए शिखर पर चढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं।

यह महोत्सव पूरी दुनिया की फिल्मों के लिए एक साझा प्‍लेटफॉर्म प्रदान करके इन उद्देश्यों को प्राप्‍त करता है,  और इस तरह से उन्‍हें फिल्म कला की उत्कृष्टता को प्रदर्शित करने में सक्षम बनाता है, और इस प्रकार विभिन्न राष्ट्रों के सामाजिक एवं सांस्कृतिक लोकाचार या धारणाओं के संदर्भ में उनकी फिल्म संस्कृतियों को समझने एवं उनकी सराहना करने में बहुमूल्‍य योगदान देता है; और इस तरह से पूरी दुनिया के लोगों के बीच मित्रता एवं आपसी सहयोग को बढ़ावा देता है।

और हां, यह ध्यान रखना आवश्‍यक है कि यह महोत्सव सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। यह महोत्सव हर साल सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा गोवा की मनोरंजन सोसायटी, गोवा सरकार, मेजबान राज्य के सहयोग से आयोजित किया जाता है। वैसे तो राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) में फिल्म मीडिया इकाइयों के विलय के परिणामस्वरूप सूचना और प्रसारण मंत्रालय में फिल्म महोत्सव निदेशालय (डीएफएफ) ही आम तौर पर इस महोत्सव का नेतृत्व करता रहा है, लेकिन एनएफडीसी ने इस महोत्सव के संचालन को अपने हाथ में ले लिया है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के भीषण सड़क हादसे में हुई जन हानि पर गहरा शोक व्यक्त किया

वर्ष 2004 में पहली बार गोवा में इस महोत्सव को आयोजित किए जाने के बाद से ही इसे तटीय राज्य गोवा के रूप में एक अहम आयोजन स्थल मिल गया है, जो हर साल यहां आयोजित किया जाता है। और वर्ष 2014 में गोवा को आईएफएफआई  का स्थायी आयोजन स्थल घोषित कर दिया गया था।

#आईएफएफआई कब है?

ठीक है; आइए हम वापस वहीं आ जाते हैं जहां से हमने शुरुआत की थी; तो, आप पहले से ही आईएफएफआई के बारे में जानते थे, या कम से कम अब आप इसके बारे में जानने लगे हैं। तो, आप का यह कहना है कि हम इस महोत्सव के आयोजक खुद ही एक ऐसा सवाल क्यों पूछ रहे हैं जो सबसे बुनियादी सवाल प्रतीत होता है?  निश्चित रूप से आपका यह कहना है कि आईएफएफआई हर साल 20-28 नवंबर के दौरान आयोजित किया जाता है। क्या हम यह नहीं जानते हैं? क्या यह पहले से ही ज्ञात और स्पष्ट नहीं है? फिर यह सवाल क्यों, वह भी इस महोत्सव के आयोजकों से पूछा जा रहा है?  

बहरहाल, प्रिय फिल्म प्रेमियों, सिनेमा के प्रति उत्साहित लोग, कला पारखी और जीवन का जश्न मनाने वाले लोग, क्या सबसे बुनियादी सवाल ही सबसे दिलचस्प और महत्वपूर्ण सवाल नहीं होते हैं? इसके अलावा विशेष रूप से सरकारी सेवकों, जिन्हें इस महान कला का जश्न मनाने का काम सौंपा गया है, के रूप में अपनी क्षमता के तहत हम यह मानते हैं कि केवल सही उत्तर जानना ही पर्याप्त नहीं है;  आप इस बात से सहमत होंगे कि ऐसे उत्तर देना ही कहीं अधिक उपयोगी होगा जो अच्छे और बेहतर हैं। सही उत्तर ढूंढ लेने का आत्मविश्वास हमें आगे की खोज करने से रोक सकता है, यह बेहतर, शायद अधिक सही उत्तर और बेहतर प्रश्नों की राह में बाधक हो सकता है। क्या कहना है आपका?

यह भी पढ़ें :   इफ्फी-53 में दिखेगी विख्‍यात फिल्मकार ज्‍यां-लुक गोदार्द के जीवन और कार्यों की झलक

आइए इसका उत्‍तर हम आपके मुंह से सुनना चाहते हैं! सर्वश्रेष्ठ उत्तर पर एक आकर्षक पुरस्कार मिलेगा…

इसी भावना के साथ हम उस प्रश्न के सार्वजनिक जवाब का स्वागत करेंगे जिस पर हम चिंतन करते रहे हैं: #आईएफएफआई कब है? आप अपना जवाब हमें iffi-pib[at]nic[dot]in पर भेज सकते हैं; इससे भी अच्‍छा यह होगा कि उन्हें पूरी दुनिया के साथ साझा करें, उन्हें ट्वीट करके (हैशटैग #WhatIsIFFI का उपयोग करना याद रखें, ताकि हम आपके उत्तर को छोड़ न दें)।

यह याद रखें कि हमने आपको क्या बताया था, हम केवल सही उत्तरों की नहीं, बल्कि अच्छे और बेहतर उत्तरों की तलाश में हैं। और हम आपको यह बताना चाहते हैं, हम ईमेल और ट्विटर पर प्राप्त उत्तरों का अध्ययन करेंगे और सर्वश्रेष्ठ उत्तर का चयन करेंगे; और जिस व्यक्ति ने यह उत्तर भेजा है उसे हमारी ओर से एक आकर्षक पुरस्कार मिलेगा। इसके अलावा, यदि आप आईएफएफआई में भाग लेने के लिए गोवा आ रहे हैं, जो कि हमें आशा है कि आप गोवा आ रहे हैं, तो आप हमसे व्यक्तिगत रूप से यह पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।

और हां, जीवन में मिलने वाले कई ऑफर की तरह ही यह एक सीमित अवधि की पेशकश है, जो 13 नवंबर, 2022 को रात 11.59.59 बजे तक वैध है।

और हां, आपके द्वारा प्रस्तुत सर्वोत्तम उत्तरों के साथ हम आपके साथ यह साझा करेंगे कि हमें यह सबसे बुनियादी प्रश्न पूछने के लिए किसने प्रेरित किया: #WhenIsIFFI?

[53वें आईएफएफआई के सभी संबंधित अपडेट फेस्टिवल वेबसाइट www.iffigoa.org, पीआईबी की वेबसाइट (pib.gov.in) पर, ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आईएफएफआई के सोशल मीडिया अकाउंट पर और पीआईबी गोवा के सोशल मीडिया हैंडल पर भी प्राप्त किए जा सकते हैं।]

देखते रहिए, आइए हम सभी सिनेमाई उत्सव के प्याले से भरपूर पेय पीते रहें… और इसकी खुशी भी साझा करें।

पीआईबी आईएफएफआई अभिनेता वर्ग और कर्मचारी | दीप | आईएफएफआई 53 – 4

 

***

एमजी/एएम/आरआरएस