अटल इनोवेशन मिशन ने ‘परिवर्तन के अनुकरणीय मार्गदर्शकों’ की सराहना के लिए ‘मेंटर इंडिया राउंड टेबल’ का आयोजन किया

नई दिल्ली: नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) ने आज अनुकरणीय शीर्ष 35 ‘परिवर्तन के मार्गदर्शकों (एमओसी)’ के योगदानों की सराहना करने के लिए ‘मेंटर इंडिया राउंड टेबल’ का आयोजन किया। इस आयोजन में भाग लेने के लिए देश भर के शीर्ष मार्गदर्शकों को आमंत्रित किया गया था।

‘मेंटर इंडिया’ नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) का राष्ट्र निर्माण से संबंधित एक रणनीतिक पहल है जो अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) और स्टार्टअप में छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए पेशेवरों, शिक्षाविदों, उद्योग विशेषज्ञों को साथ जोड़ती है। ये पेशेवर एटीएल में नवाचार एवं उद्यमिता संबंधी गतिविधियों की सुविधा प्रदान करते हैं और भारत में आधुनिक नवाचार में संलग्न नई पीढ़ी की प्रतिभा को निखारते हैं।

नीति आयोग के परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान ‘द जेम्स ऑफ मेंटर इंडिया’ नामक एक पुस्तिका का विमोचन किया गया। यह पुस्तिका उन उत्कृष्ट कार्य-प्रणालियों को दर्शाती है जिनका पालन ये मार्गदर्शक स्कूली छात्रों की प्रतिभा को निखारने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के दौरान करते रहे हैं।

‘मेंटर इंडिया’ समुदाय की मदद से, छात्र हर साल अपने डिजिटल उत्पाद को विकसित करने हेतु अटल टिंकरिंग लैब के प्रमुख बूटकैंप, जिसे ‘टिंकरप्रेन्योर’ के रूप में जाना जाता है, के तहत तकनीकी और उद्यमशीलता कौशल हासिल करते हैं।

यह भी पढ़ें :   मंत्रिमंडल ने दूरसंचार क्षेत्र में बड़े सुधारों को मंजूरी दी

टिंकरप्रेन्योर के तहत, एआईएम के सहयोग से आयोजित अटल उत्प्रेरक कार्यक्रम में हर साल शीर्ष 100 एटीएल छात्रों को प्रतिष्ठित इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) से आठ महीने की अवधि के लिए परामर्श मिलता है। पिछले साल, शीर्ष 20 छात्रों को अपने विचारों को निवेशकों के सामने रखने का मौका मिला और उनमें से 10 छात्रों ने अपना प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए धन प्राप्त किया। ‘मेंटर इंडिया राउंड टेबल’ के दौरान इन 20 छात्रों की उपलब्धियों को सराहने के लिए एक कॉफी टेबल बुक “द इनजेनियस टिंकरप्रेन्योर्स” का भी विमोचन किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान एआईएम की टिंकरप्रेन्योर पहल के बारे में बोलते हुए, नीति आयोग के सीईओ श्री परमेश्वरन अय्यर ने कहा, “इस विशेष अभियान में लड़कियों सबसे आगे आते देखना बेहद शानदार है। मुझे लगता है कि वे ज्यादातर अन्य मोर्चों पर भी आगे बढ़ रही हैं।”

उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि मेंटर इंडिया कार्यक्रम में भी महिलाओं की बड़ी भागीदारी है और आज मैं उन सभी मार्गदर्शकों को बधाई देता हूं जिन्होंने इस पहलू को हमारी शीर्ष सूची में शामिल किया है।”

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) के मिशन निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा, “हमारे मार्गदर्शकों ने विशेष रूप से पिछले 12 महीनों में महामारी के दौरान और सामान्य स्थिति में लौट आने के बाद स्कूलों की मदद करते हुए प्रत्यक्ष और वर्चुअल दोनों माध्यमों से  प्रतिभाओं को निखारने और सिखाने की प्रक्रिया जारी रखकर परामर्श प्रदान करने के प्रति उत्कृष्ट प्रतिबद्धता दिखाई है। इस आयोजन के माध्यम से हम उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने में समर्थ होते हैं और हमें उन्हें बेहतर तरीके से जानने का मौका भी मिलता है। इसके माध्यम से हम उन्हें परामर्श देने और प्रतिभाओं को निखारने, नवाचार करने एवं उद्यमशीलता की भावना को आगे बढ़ाने के महान कार्य को जारी रखने के लिए प्रेरित करते हैं।”

यह भी पढ़ें :   केन्‍द्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बांग्लादेश के सूचना और प्रसारण मंत्री डॉ. हसन महमूद से मुलाकात की

इस आयोजन में प्रसिद्ध भारतीय एथलीट सुश्री अंजू बॉबी जॉर्ज और आईएसबी के आई-वेंचर के संकाय निदेशक प्रोफेसर भगवान चौधरी उपस्थित रहे। उन्होंने मार्गदर्शकों एवं छात्रों को बधाई दी और छात्रों को अपनी भावना को बनाए रखने तथा हमेशा सबसे आगे रहने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसके अतिरिक्त, प्रतीक गौरी – सीईओ, 5आईआरई – ब्लॉकचैन यूनिकॉर्न; उत्कर्ष अमिताभ, 5आईआरई के सीएमओ और नेटवर्क कैपिटल के सीईओ; मधुरा दासगुप्ता सिन्हा, संस्थापक – एस्पायर फॉर हर; अभिलाषा सिन्हा सीपीओ – ​​ओपन सीक्रेट; साकेत अग्रवाल – संस्थापक और सीईओ, ऑनिवेशन वेंचर्स ने भी इस आयोजन में भाग लिया और विभिन्न कार्यशालाओं का संचालन किया।

***

एमजी / एएम / आर/वाईबी