जीवंत सिनेमा, जीवंत आईएफएफआई का समय

गोवा के समुद्र तट के किनारों पर सिनेमा के उत्सव की लहरें छलक रही हैं। हां, अब तैरने का समय है, खुद को फिल्मों, कला, जीवन के शाश्वत उत्सव में डुबो देने का। आईएफएफआई का 53वां संस्करण, भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, कल शुरू होने वाला है, जो होनहार, पेशेवर और महत्वाकांक्षी फिल्म प्रेमियों को नौ दिन तक कलात्मक प्रेरणा और उत्सव के दर्शन कराएगा। फिल्‍म समारोह का यह संस्करण फिल्म प्रतिनिधियों को 280 फिल्मों का संग्रह प्रस्तुत करता है, जो उन्हें कुल 79 देशों के लोगों के जीवन, आकांक्षाओं और संघर्ष में खुद को शामिल करने के लिए आमंत्रित करता है।

एशिया के सबसे पुराने फिल्म समारोहों में से एक समारोह का 53वां संस्करण ऑस्ट्रियाई निर्देशक डाइटर बर्नर की अल्मा और ऑस्कर के साथ शुरू होने वाला है। वियना की सोसाइटी ग्रैंड डेम अल्मा महलर (1879-1964) और ऑस्ट्रेन कलाकार ओस्कर कोकोस्चका (1886-1980) के बीच भावुक और उथल-पुथल भरा रिश्ता वास्‍तविक जीवन पर आधारित इस फिल्‍म का विषय है।  

परंपरागत रूप से, उत्सव का उद्घाटन समारोह डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम, पणजी, गोवा में आयोजित किया जा रहा है। फिल्मी हस्तियां मृणाल ठाकुर, वरुण धवन, कैथरीन टेरेसा, सारा अली खान, कार्तिक आर्यन और अमृता खानविलकर उद्घाटन की शोभा बढ़ाएंगी। गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधरन, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, केन्‍द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ एल मुरुगन भी उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

उद्घाटन समारोह में भारत भर से शीर्ष फिल्म हस्तियों की कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां होंगी और इसमें दुनिया भर के संगीत और नृत्य समूह भी शामिल होंगे। उनमें से- स्पेन के कलाकारों द्वारा एक शानदार फ्लेमेंको प्रदर्शन किया जाएगा।

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह की भावना को ध्यान में रखते हुए, उद्घाटन समारोह का विषय “पिछले 100 वर्षों में भारतीय सिनेमा का विकास” रखा गया है।

डाइटर बर्नर द्वारा निर्देशित ऑस्ट्रियाई फिल्म, अल्मा और ऑस्कर, महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। फिल्म की शुरुआत के लिए रेड कार्पेट आईनॉक्स-आई, पणजी में दोपहर 2.00 बजे शुरू होगा, जिसके बाद फिल्म की स्क्रीनिंग होगी।

पोलैंड की फिल्म किरज़िस्तोफ ज़ानुसी की परफेक्ट नंबर समापन फिल्म है। समापन फिल्म के लिए रेड कार्पेट 28 नवम्‍बर को आईनॉक्स-आई, पणजी में दोपहर 2.00 बजे शुरू होगा, जिसके बाद फिल्म की स्क्रीनिंग होगी।

जर्मनी, कनाडा और यूएसए में सेट की गई मर्सिडीज ब्रायस मॉर्गन की 2022 की फिल्म फिक्सेशन मिड-फेस्ट फिल्म है।

भारत की 25 फीचर फिल्में और 19 गैर-फीचर फिल्में ‘इंडियन पैनोरमा’ में दिखाई जाएंगी, जबकि 183 फिल्में अंतरराष्ट्रीय प्रोग्रामिंग का हिस्सा होंगी।

यह उत्सव 52वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की विजेता आशा पारेख के लिए एक विशेष खंड प्रस्तुत करेगा, जिसमें तीन फिल्में, तीसरी मंजिल, दो बदन और कटी पतंग की स्क्रीनिंग की जाएगी।

मणिपुरी सिनेमा के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर, मणिपुर स्टेट फिल्म्स फिल्म डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा क्यूरेट की गई पांच फीचर और पांच गैर-फीचर फिल्मों के विशेष रूप से तैयार किए गए पैकेज को भारतीय पैनोरमा के तहत प्रदर्शित किया जा रहा है।

पूर्वोत्तर भारत की फिल्मों को बढ़ावा देने की पहल के रूप में, 5 फीचर और 5 गैर-फीचर फिल्में मणिपुरी सिनेमा की स्वर्ण जयंती मनाएंगी।

यह भी पढ़ें :   Indian Railways : बुकिंग सुपरवाइजर 13 दिन बाद निलंबित, कर्मचारी से गाली गलौज का मामला

सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा श्रेणी में ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि पान नलिन के चेलो शो- द लास्ट फिल्म शो  और मधुर भंडारकर के इंडिया लॉकडाउन की विशेष स्क्रीनिंग होगी।

भारत के राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार की फिल्मों को एनएफडीसी द्वारा ‘भारतीय पुनर्स्थापित क्लासिक्स’ खंड में प्रदर्शित किया जाएगा। इनमें सोहराब मोदी की 1957 की कॉस्ट्यूम ड्रामा नौशेरवान-ए-आदिल, रमेश महेश्वरी की 1969 की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता पंजाबी फिल्म नानक नाम जहाज है, के. विश्वनाथ की 1980 की तेलुगू संगीत नाटक शंकरभरणम और सत्यजीत रे की दो क्लासिक्स, 1977 की ड्रामा शतरंज के खिलाड़ी और 1989 की गणशत्रु शामिल हैं।

स्पेनिश फिल्म निर्देशक कार्लोस सौरा को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। उनकी बेटी अन्ना सौरा उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता की ओर से पुरस्कार ग्रहण करेंगी। महोत्सव में उनकी कृति का एक पूर्वव्यापी प्रदर्शन किया जाएगा।

फ्रांस ‘स्पॉटलाइट’ देश है और कंट्री फोकस पैकेज के तहत 8 फिल्में दिखाई जाएंगी।

‘फिल्म बाजार’ विभिन्न वर्गों में कुछ बेहतरीन फिल्मों और फिल्म निर्माताओं को प्रदर्शित करेगा। पहली बार आईएफएफआई में पवेलियन मार्श डू कान जैसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बाजारों की तर्ज पर दिखाई देंगे। इस साल, कुल मिलाकर 42 पेवेलियन हैं। इनमें विभिन्न राज्य सरकारों, भाग लेने वाले देशों, उद्योगपतियों और मंत्रालय की मीडिया इकाइयों के फिल्म कार्यालय होंगे। यह भी पहली बार होगा जब कई बहाल क्लासिक्स ‘द व्यूइंग रूम’ में उपलब्ध होंगे जहां  इन फिल्मों के अधिकार खरीदे जा सकेंगे और दुनिया भर के फिल्म समारोहों में उनका उपयोग किया जा सकेगा।

‘होमेज’ खंड में पंद्रह भारतीय और पांच अंतर्राष्ट्रीय फिल्में शामिल होंगी। भारत रत्न लता मंगेशकर, गायक-संगीतकार बप्पी लाहिड़ी, कथक के उस्ताद पंडित बिरजू महाराज, अभिनेता रमेश देव और माहेश्वरी अम्मा, गायक केके, निर्देशक तरुण, असमिया अभिनेता निपोन दास, थिएटर कलाकार, मजुमदार और गायक भूपिंदर सिंह को श्रद्धांजलि दी जाएगी। जबकि अंतर्राष्ट्रीय खंड में, महोत्सव में प्रतिभावान बॉब राफेलसन, इवान रीटमैन, पीटर बोगडानोविच, डगलस ट्रंबेल और मोनिका विट्टी को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय की एक पहल ’75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ़ टुमारो’  का दूसरा संस्करण एक अन्य आकर्षण है। मान्यता प्राप्त फिल्म निर्माताओं की संख्या भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्षों का प्रतीक है। इसे ध्यान में रखते हुए आने वाले वर्षों में युवा प्रतिभागियों की संख्या एक-एक कर बढ़ने की उम्मीद है।

रिचर्ड एटनबरो की ऑस्कर विजेता गांधी जैसी फिल्में, ‘दिव्यांगजन’ खंड में दिखाई देंगी जहां, ऑडियो-विज़ुअल की व्‍यवस्‍था होगी और अंतर्नि‍हित ऑडियो विवरण और उपशीर्षकों की व्‍यवस्‍था होगी। रूप से एम्बेडेड ऑडियो विवरण और उपशीर्षक से सुसज्जित होंगी। यह दिव्‍यांग फिल्म प्रशंसकों के लिए भी सुलभ होगा बनाएगा और समावेशिता की भावना को बढ़ावा देगा।

किताबों में छपी अच्छी कहानियों और किताबों को अपनाकर बनाई जा सकने वाली अच्छी फिल्मों के बीच की खाई को पाटने की पहल के रूप में नया पुस्तक अनुकूलन कार्यक्रम, बुक्‍स टू बॉक्स ऑफिस शुरू किया गया है। कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रकाशकों के भी पुस्तकों के अधिकार बेचने के लिए उपस्थित होने की उम्मीद है जिन्हें स्क्रीन पर विषय वस्‍तु में बदला जा सकता है। .

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश की स्वर्ण जयंती और 36वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित किया

‘इंडियन पैनोरमा’ की शुरुआत पृथ्वी कोन्नूर की कन्नड़ फिल्म हदिनेलेंतु से होगी, जबकि दिव्या कावासजी की ‘द शो मस्ट गो ऑन’ नॉन-फीचर फिल्म सेक्शन को हरी झंडी दिखाएगी। ऑस्‍कर के लिए भारत का आधिकारिक सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा श्रेणी में प्रवेश पान नलिन के चेलो शो-द लास्ट फिल्म शो और मधुर भंडारकर की इंडिया लॉकडाउन की विशेष स्क्रीनिंग से होगा।

सिनेमा का समर्थन और प्रचार करने के लिए हिंदी फिल्मों के कई गाला प्रीमियर होंगे जिनमें उनके कलाकार मौजूद होंगे। इनमें परेश रावल की द स्टोरीटेलर, अजय देवगन और तब्बू की दृश्यम 2, वरुण धवन और कृति सनोन की भेडि़या और यामी गौतम की लोस्ट शामिल हैं। आने वाली तेलुगु फिल्‍म, रेमो, दीप्ति नवल और कल्कि कोचलिन की गोल्डफिश और रणदीप हुड्डा और इलियाना डिक्रूज की तेरा क्या होगा लवली का भी आईएफएफआई में प्रीमियर होगा, साथ ही वधांधी, खाकी और फौदा सीजन 4 जैसे ओटीटी शो के एपिसोड भी होंगे।

बड़े ड्रा में वे फिल्में होंगी जिन्होंने कान, बर्लिन, टोरंटो और वेनिस जैसे दुनिया भर के प्रतिष्ठित फिल्म समारोहों में कई पुरस्कार जीते हैं। इनमें से कुछ ऑस्कर विजेताओं द्वारा निर्देशित या फीचर की गई हैं। इन फिल्मों में पार्क-चान वूक की डिसीजन टू लीव और रूबेन ओस्टलंड की ट्रायंगल ऑफ सैडनेस, डैरेन ओरोनोफ़्स्की की द व्हेल और गुइलेर्मो डेल टोरो की पिनोचियो, क्लेयर डेनिस की बोथ साइड्स ऑफ ब्‍लैड और गाय डेविडी की इनोसेंस, ऐलिस डायप की सेंट ओमर और मरियम तौज़ानी की द ब्लू काफ्तान शामिल हैं।

प्रख्यात फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं के साथ 23 ‘मास्टरक्लासेस’ और ‘इन कन्वर्सेशन’ सत्रों के साथ, यह एक रोमांचक सप्ताह होगा। एक मास्‍टरक्‍लास ए. श्रीकर प्रसाद और अनुपम खेर के संपादन पर वी. विजयेंद्र प्रसाद का पटकथा लेखन होगी। एसीईएस पर एक मास्टरक्लास में ऑस्कर अकादमी के विशेषज्ञ होंगे, जबकि एनीमेशन पर मार्क ओसबोर्न और क्रिश्चियन जेज्डिक होंगे। ‘इन-कन्वर्सेशन’ सत्र का संचालन आशा पारेख, प्रसून जोशी, आनंद एल राय, आर बाल्की और नवाजुद्दीन सिद्दीकी करेंगे।

आईएफएफआई का 53वां संस्करण वर्चुअली देखा जा सकता है। पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को इन मास्टरक्लास, बातचीत, पैनल चर्चा और उद्घाटन और समापन समारोह का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा, भले ही वे गोवा में न हों। इन लाइव सेशन के कार्यक्रम के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

एफटीआईआई द्वारा आयोजित मीडिया और मनोरंजन की प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी, सीबीसी द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव पर प्रदर्शनी, 26 नवम्‍बर 2022 को शिगमोत्सव (वसंत महोत्सव) और 27 नवम्‍बर 2022 को गोवा कार्निवल आईएफएफआई 53 के अन्य आकर्षण हैं।

1952 में स्थापित, फिल्म महोत्सव प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है, विश्व सिनेमा की उत्कृष्टता का जश्न मनाने के लिए वर्तमान में गोवा राज्य में इसका आयोजना हो रहा है।

20 से 28 नवम्‍बर, 2021 तक आयोजित आईएफएफआई विभिन्न देशों की फिल्म संस्कृतियों को उनके सामाजिक और सांस्कृतिक लोकाचार के संदर्भ में समझने और उनकी सराहना करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करता है। इस महोत्सव का आयोजन भारतीय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) और एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा, गोवा सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है।

* * *

Follow us on social media:@PIBMumbai /PIBMumbai /pibmumbai pibmumbai[at]gmail[dot]com

/PIBMumbai /pibmumbai

एमजी/एएम/केपी