रोजगार मेले के दूसरे संस्करण में 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए, कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल का शुभारंभ किया गया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री रोजगार मेले के तहत आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 71,000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति-पत्र प्रदान करने के कार्यक्रम का शुभारंभ किया। साथ ही, प्रधानमंत्री ने कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल का भी उद्घाटन किया, जो सभी नवनियुक्त उम्मीदवारों के लिए एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स है। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि भारत में आज युवाओं के लिए स्टार्ट-अप्स से लेकर स्वरोजगार तक और अंतरिक्ष से लेकर ड्रोन तक चारों तरफ नए अवसरों का सृजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रोजगार मेले के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने तथा उन्हें देश के विकास में उत्प्रेरक बनाने का है। देश में आज 45 अलग-अलग स्थानों पर रोजगार मेले का आयोजन किया गया। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर भोपाल में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। श्री तोमर कहा कि हमारे देश के युवाओं की ताकत और पूंजी ही हमारी सबसे बड़ी परिसंपत्ति है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मुख्य संबोधन में कहा कि आज 71,000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति-पत्र दिए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप इतने परिवारों के लिए प्रसन्नता का नया युग आएगा। उन्होंने याद दिलाते हुए कहा कि धनतेरस के दिन केंद्र सरकार ने युवाओं को 75,000 नियुक्ति-पत्र बांटे थे। प्रधानमंत्री ने कहा, आज का रोजगार मेला इस बात का प्रमाण है कि केंद्र सरकार देश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए मिशन मोड में काम कर रही है। कई केंद्र शासित प्रदेश और राज्य समय-समय पर ऐसे रोजगार मेले आयोजित करते रहेंगे। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि हजारों युवाओं को संबंधित सरकारों द्वारा महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, अंडमान एवं निकोबार, लक्षद्वीप, दमन व दीव, दादरा तथा नगर हवेली और चंडीगढ़ में नियुक्ति-पत्र प्रदान किए गए हैं। गोवा और त्रिपुरा भी कुछ दिनों में रोजगार मेले आयोजित करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का श्रेय डबल इंजन सरकार को दिया। श्री मोदी ने आश्वासन दिया कि भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए समय-समय पर इस तरह के रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा देश की सबसे बड़ी ताकत है। केंद्र सरकार उनकी प्रतिभा और ऊर्जा को राष्ट्र निर्माण में लगाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने नए लोक सेवकों को बधाई देते हुए कहा कि वे इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को एक बहुत ही खास समय अवधि अर्थात् अमृत काल में संभाल रहे हैं। उन्होंने अमृत काल में देश के विकसित राष्ट्र बनने के संकल्प में लोक सेवकों की भूमिका पर प्रकाश डाला। श्री मोदी ने केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों के रूप में उनसे कहा कि वे अपनी भूमिका एवं कर्तव्यों को व्यापक रूप से समझें और कर्तव्यों का पालन करने के लिए क्षमता निर्माण पर लगातार ध्यान केंद्रित करें। प्रधानमंत्री ने सरकारी कर्मचारियों के लिए तैयार किए विशेष पाठ्यक्रम- कर्मयोगी प्रारंभ के लाभ बताते हुए कहा कि यह उनके कौशल विकास का एक बड़ा स्रोत होगा और उन्हें काफी लाभान्वित करेगा। श्री मोदी ने महामारी और युद्ध के कारण वैश्विक स्तर पर युवाओं के लिए पैदा हुए संकट का उल्लेख करते हुए कहा कि इस कठिन समय में भी दुनियाभर के विशेषज्ञ भारत के विकास पथ के बारे में आशान्वित हैं। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार, भारत सेवा क्षेत्र में एक बड़ी ताकत बन गया है और जल्द ही यह दुनिया का एक बड़ा विनिर्माण केंद्र भी होगा, जहां पर पीएलआई जैसी पहल बड़ी भूमिका निभाएगी और दूसरी तरफ इसका मुख्य आधार देश के युवा और कुशल जनशक्ति होंगे। पीएलआई योजना से 60,00,000 रोजगार सृजित होने की संभावना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया, वोकल फॉर लोकल और स्थानीय उत्पादों को वैश्विक स्तर पर ले जाने जैसे अभियान रोजगार तथा स्वरोजगार के नए अवसर पैदा कर रहे हैं। सरकारी एवं निजी क्षेत्रों में नई नौकरियों की संभावना लगातार बढ़ रही है। श्री मोदी ने कहा कि महत्वपूर्ण तरीके से ये अवसर युवाओं के लिए उनके अपने शहरों एवं गांवों में ही उभर रहे हैं। इससे युवाओं के पलायन करने में कमी आई है और वे अपने क्षेत्र के विकास में बेहतरीन भूमिका निभा पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 9 अप्रैल से 11 अप्रैल 2022 तक गुजरात के दौरे पर रहेंगे

“कर्मयोगी प्रारम्भ” नवनियुक्त कर्मियों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग मॉड्यूल…#RozgarMela pic.twitter.com/FTvuG2bmXG

प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप से लेकर स्वरोजगार और अंतरिक्ष से लेकर ड्रोन तक के क्षेत्रों में विभिन्न उपायों द्वारा सृजित नए अवसरों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 80,000 स्टार्टअप युवाओं को प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान कर रहे हैं। स्वामित्व योजना तथा रक्षा क्षेत्र में दवा, कीटनाशक और मैपिंग में ड्रोन का तेजी से उपयोग किया जा रहा है। इससे युवाओं के लिए नए रोजगार सृजित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कुछ दिन पहले ही भारत में निजी क्षेत्र द्वारा भारत के पहले अंतरिक्ष रॉकेट के प्रक्षेपण का उल्लेख करते हुए अंतरिक्ष क्षेत्र को खोलने के निर्णय की सराहना की, जिससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अनुसंधान व नवाचार को आगे बढ़ाने के परिणामस्वरूप देश में रोजगार के अवसर बढ़े हैं।

भोपाल की सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) अकादमी में आयोजित रोजगार मेले में केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि हमारा देश बहुत तेजी के साथ प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए आगे बढ़ रहा है और इसे गति देने में हमारे देश की युवा पीढ़ी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जून में प्रधानमंत्री द्वारा किए गए वायदे के अनुसार 10,00,000 लोगों की भर्ती के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मिशन मोड में हर महीने 75,000 के आसपास संख्या में नियुक्तियों की प्रक्रिया सालभर तक जारी रहेगी। श्री तोमर ने कहा कि इन सब के बावजूद हम सबको यह भी समझना पड़ेगा कि सिर्फ सरकारी नौकरी ही रोजगार नहीं है, सिर्फ यही पूरा समाधान नहीं है। देश में अन्य कई योजनाओं के माध्यम से भी रोजगार सृजित किए जा रहे हैं, प्रधानमंत्री जब मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, स्टैंडअप इंडिया और स्टार्टअप इंडिया की बात करते हैं तो इन योजनाओं के पीछे भी युवाओं के लिए रोजगार के अपार अवसर छिपे रहते है। केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि इसके साथ ही निजी क्षेत्र में अवसर भी बहुत तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। हर तरह के प्लेटफार्म का आज सृजन रोजगार के लिए अच्छे से उपयोग हो रहा है। पं. दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के माध्यम से डेढ़ करोड़ युवाओं का प्रशिक्षण हुआ है, जिनमें से 80,00,000 से अधिक युवा रोजगार प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैंकों के साथ मिलकर संचालित ग्रामीण प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से भी प्रशिक्षण व लोन देकर युवाओं को मजबूत करने का काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   हैदराबाद स्थित बीएचईएल के अनुसंधान और विकास केंद्र में भारत का पहला स्वदेशी उच्च राख कोयला गैसीकरण आधारित मेथनॉल उत्पादन संयंत्र डिजाइन किया गया

श्री तोमर ने कहा कि हमारे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली 8,00,00,000 बहनें स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कार्य करते हुए आजीविका कमा रही हैं, इन समूहों के पास बैंकों की बड़ी राशि है लेकिन इनकी एनपीए दर 2 प्रतिशत से भी कम है। उन्होंने कहा कि देश में हजारों नए स्टार्टअप एक नई क्रांति को जन्म दे रहे हैं और हर स्टार्टअप 5 से 10 लोगों को रोजगार दे रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्टार्टअप्स से नए भारत का निर्माण हो रहा है और हम नई दिशा में आगे बढ़ते जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री रोज़गार मेले (10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी) के तहत सशस्त्र सीमा बल अकादमी, भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र वितरण…#RozgarMela @AcademySsb https://t.co/uxWN3BPuqT

श्री तोमर ने कहा कि आज जरूरत इस बात की है कि हम जिस भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं, उसमें पूरी ईमानदारी के साथ काम करें। इस भावना के साथ हम सबको अपनी तैयारी रखनी चाहिए कि हमारा किया हुआ काम हमारे आने वाले कल में देश को विकसित भारत के रूप में बदलने में मददगार हो। श्री तोमर ने युवाओं से कहा कि विद्यार्थी भाव जितना प्रबल होगा, जीवन उतना ही सार्थक होगा।

कार्यक्रम की शुरुआत में एसएसबी अकादमी के उप महानिरीक्षक श्री सोमित जोशी ने अतिथियों का स्वागत किया। इस समारोह में एम्स, भोपाल के उप निदेशक कर्नल श्री अजीत कुमार, भारतीय रेलवे से श्री अजय कुमार दीक्षित, वरिष्ठ डीपीओ तथा बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारी एवं अन्य व्यक्ति उपस्थित थे। कमांडेंट श्री अजीत कुमार राठौड़ ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।

 

***

एमजी/एएम/एनके/एसएस