केंद्र बच्चों में खसरे के मामलों में वृद्धि का आकलन और प्रबंधन करने के लिए रांची (झारखंड), अहमदाबाद (गुजरात) और मलप्पुरम (केरल) में उच्च स्तरीय टीमों को तैनात करेगा

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने खसरे के मामलों में वृद्धि का जायजा लेने के लिए रांची (झारखंड), अहमदाबाद (गुजरात) और मलप्पुरम (केरल) में तीन उच्च-स्तरीय बहु-विषयक 3-सदस्यीय टीमों को तैनात करने का निर्णय लिया है। टीमें सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरणों की सहायता करेंगी और अपेक्षित नियंत्रण तथा रोकथाम उपायों के क्रियान्वयन में सुविधा प्रदान करेंगी।

रांची जाने वाली केंद्रीय टीम में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), नई दिल्ली और राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएलएच), नई दिल्ली के विशेषज्ञ शामिल होंगे। पीएचओ, मुंबई, कलावती सरन बाल अस्पताल (केएससीएच), नई दिल्ली तथा क्षेत्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण कार्यालय (आरओएचएफडब्ल्यू), अहमदाबाद के विशेषज्ञ अहमदाबाद की केंद्रीय टीम में शामिल होंगे और मलप्पुरम की टीम में आरओएचएफडब्ल्यू, तिरुवनंतपुरम, जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (जिपमर), पुडुचेरी तथा लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (एलएचएमसी), नई दिल्ली के विशेषज्ञ शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 185.20 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक, आरओएचएफडब्ल्यू, झारखंड, गुजरात और केरल उनकी यात्राओं के संबंध में संबंधित टीमों के साथ समन्वय करेंगे।

तीन शहरों में रिपोर्ट किए जा रहे खसरे के बढ़ते मामलों के प्रबंधन के लिए टीमें सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों, प्रबंधन दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल के संदर्भ में प्रकोप की जांच करने और राज्य के स्वास्थ्य विभागों की सहायता करने के लिए क्षेत्र का दौरा भी करेंगी। टीम क्षेत्र में सक्रिय मामलों की खोज सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के साथ और पहचान किए गए मामलों के परीक्षण के लिए वीआरडीएल के साथ भी समन्वय करेगी।
 

यह भी पढ़ें :   चिकित्सा मंत्री को भेंट किए 36 क्रायोजनिक ऑक्सीजन टैंक व अन्य सामग्री

****

एमजी/एएम/केसीवी/वाईबी