banner

केंद्र बच्चों में खसरे के मामलों में वृद्धि का आकलन और प्रबंधन करने के लिए रांची (झारखंड), अहमदाबाद (गुजरात) और मलप्पुरम (केरल) में उच्च स्तरीय टीमों को तैनात करेगा

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने खसरे के मामलों में वृद्धि का जायजा लेने के लिए रांची (झारखंड), अहमदाबाद (गुजरात) और मलप्पुरम (केरल) में तीन उच्च-स्तरीय बहु-विषयक 3-सदस्यीय टीमों को तैनात करने का निर्णय लिया है। टीमें सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरणों की सहायता करेंगी और अपेक्षित नियंत्रण तथा रोकथाम उपायों के क्रियान्वयन में सुविधा प्रदान करेंगी।

रांची जाने वाली केंद्रीय टीम में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), नई दिल्ली और राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएलएच), नई दिल्ली के विशेषज्ञ शामिल होंगे। पीएचओ, मुंबई, कलावती सरन बाल अस्पताल (केएससीएच), नई दिल्ली तथा क्षेत्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण कार्यालय (आरओएचएफडब्ल्यू), अहमदाबाद के विशेषज्ञ अहमदाबाद की केंद्रीय टीम में शामिल होंगे और मलप्पुरम की टीम में आरओएचएफडब्ल्यू, तिरुवनंतपुरम, जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (जिपमर), पुडुचेरी तथा लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (एलएचएमसी), नई दिल्ली के विशेषज्ञ शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आपदा रोधी अवसंरचना के लिए गठबंधन (सीडीआरआई) को 'अंतर्राष्ट्रीय संगठन' के रूप में श्रेणीबद्ध करने और सीडीआरआई के साथ मुख्यालय समझौते (एचक्यूए) पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दी, ताकि इसे संयुक्त राष्ट्र (विशेषाधिकार और उन्मुक्ति) अधिनियम, 1947 के तहत अपेक्षित छूट, उन्मुक्ति और विशेषाधिकार दिए जा सकें

वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक, आरओएचएफडब्ल्यू, झारखंड, गुजरात और केरल उनकी यात्राओं के संबंध में संबंधित टीमों के साथ समन्वय करेंगे।

तीन शहरों में रिपोर्ट किए जा रहे खसरे के बढ़ते मामलों के प्रबंधन के लिए टीमें सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों, प्रबंधन दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल के संदर्भ में प्रकोप की जांच करने और राज्य के स्वास्थ्य विभागों की सहायता करने के लिए क्षेत्र का दौरा भी करेंगी। टीम क्षेत्र में सक्रिय मामलों की खोज सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के साथ और पहचान किए गए मामलों के परीक्षण के लिए वीआरडीएल के साथ भी समन्वय करेगी।
 

यह भी पढ़ें :   वाणिज्यिक बैंकिंग प्रणाली ने अब तक महामारी के आर्थिक झटके को अच्‍छी तरह से संभाला है : आर्थिक समीक्षा

****

एमजी/एएम/केसीवी/वाईबी

यह भी देखें :   Gangapur City : मोटरसाइकिल सवारों ने मारपीट कर की लूट | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें