संगीत नाटक अकादमी ने वर्ष 2019, 2020 और 2021 के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कारों (अकादमी पुरस्कार) की घोषणा की

संगीत नाटक अकादमी, राष्ट्रीय संगीत, नृत्य और नाटक अकादमी, नई दिल्ली की सामान्य परिषद ने गत 6-8 नवंबर 2022 को नई दिल्ली में हुई अपनी बैठक में सर्वसम्मति से प्रदर्शन कला के क्षेत्र में दस (10) प्रतिष्ठित विभूतियों  को अकादमी अध्येता (फेलो) के रूप में चुना है। अकादमी की फैलोशिप एक सबसे प्रतिष्ठित और दुर्लभ सम्मान है, जो किसी भी समय 40 तक सीमित है। इन दस (10) अध्येताओं के चयन के साथ ही वर्तमान में संगीत नाटक अकादमी के अब (39) अध्येता हो गए हैं।

सामान्य परिषद ने वर्ष 2019, 2020 और 2021 हेतु अकादमी पुरस्कार (अकादमी पुरस्कार में अंतर्गत संगीत नाटक के लिए संगीत, नृत्य, रंगमंच, पारंपरिक / लोक / जनजातीय संगीत /नृत्य / रंगमंच, कठपुतली कला और प्रदर्शन कला में समग्र योगदान / छात्रवृत्ति के लिए  के क्षेत्र से एक सौ अट्ठाईस (128) कलाकारों का चयन किया है। इन एक सौ अट्ठाईस (128) कलाकारों में तीन संयुक्त पुरस्कार शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   थल सेना प्रमुख युनाइटेड किंगडम और इटली की यात्रा पर रवाना

ये प्रख्यात कलाकार प्रदर्शन कला के संपूर्ण सरगम – जैसे कि हिंदुस्तानी और कर्नाटक दोनों प्रकार का गायन;  वाद्य संगीत, बांसुरी, सितार और मृदंगम सहित हिंदुस्तानी और कर्नाटक दोनों में वादन; साथ में सुगम संगीत एवं हरि कथा; भारतीय नृत्य के प्रमुख रूप जैसे भरतनाट्यम, कथक, कथकली, कुचिपुड़ी, ओडिसी, सत्त्रिया, मोहिनीअट्टम और समकालीन नृत्य;  नाटक लेखन, निर्देशन, अभिनय, श्रृंगार, प्रकाश व्यवस्था, मंच डिजाइन जैसे रंगमंच की विभिन्न विशेषज्ञताएँ; इसाई नाटकम जैसे रंगमंच की अन्य प्रमुख परंपराओं; लोक एवं आदिवासी कलाओं के साथ-साथ कठपुतली और वाद्य यंत्र बनाने की कलाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

यह भी पढ़ें :   लाल किले पर झंडा फहराने वाला आरोपी गिरफ्तार,

अकादमी अद्येता (फेलो) के सम्मान में 3,00,000/- रुपये (तीन लाख रुपये) की पुरस्कार राशि दी जाती है, जबकि अकादमी पुरस्कार में एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम के अलावा 1,00,000/- रुपये (एक लाख रुपये) की नकद राशि दी जाती है।

संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा एक विशेष अलंकरण समारोह में प्रदान किए जाएंगे।

पुरस्कार पाने वालों की पूरी सूची के लिए यहां क्लिक करें

*****

एमजी / एएम / एसटी