गोवा स्टार्ट-अप और इनोवेशन हब बन सकता है: राज्यमंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने आज कहा कि केंद्र सरकार गोवा में आर्थिक अवसरों का विस्तार करने के लिए वे सभी उपाय करेगी जो इसकी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए जरूरी हैं। इनसे गोवा की अर्थव्यवस्था को स्टार्ट-अप और इनोवेशन हब के रूप में विकसित करने, खासकर स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा इलेक्ट्रॉनिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में, और इसके सतत विकास को भी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने आज मडगांव, गोवा में एक संवाददाता सम्मेलन में ये टिप्पणियां कीं।

श्री राजीव चंद्रशेखर दक्षिण गोवा के जिला अस्पताल में

श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय गोवा सरकार के साथ जिला अस्पताल दक्षिण गोवा में स्टार्ट-अप के लिए केंद्र स्थापित करने का मार्ग प्रशस्‍त करेगा। साथ ही उन्होंने गोवा के स्वास्थ्य मंत्री श्री विश्वजीत प्रताप सिंह राणे से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें :   उत्तर प्रदेश के आगरा में आज से "कला की प्रशंसा" और "कौशल का वैभव" के प्रभावी अभियान, हुनर हाट के 41वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है

श्री राजीव चंद्रशेखर दक्षिण गोवा के जिला अस्पताल में

श्री चन्‍द्रशेखर ने गोवा की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान राज्य के आईटी मंत्री श्री रोहन खुंटे से भी मुलाकात की और आईटी अवसरों के विकास के बारे में चर्चा की।

उन्होंने स्किल हब और अटल टिंकरिंग लैब के माध्यम से युवाओं के लिए स्किलिंग अवसरों के विस्तार की भी बात कही।

उन्‍होंने निर्वाचित नेताओं के साथ कई बैठकें कीं और जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़ने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “नेताओं, जिला परिषद सदस्यों और पंचायतों को दक्षिण गोवा में प्रत्येक लाभार्थी के लिए केंद्रीय योजनाओं के लाभों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।”

यह भी पढ़ें :   राष्ट्र ने 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया

श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “हमें केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को जमीन पर उतारने की दिशा में काम करना है और प्रत्येक भारतीय को “सबका साथ, सबका विकास” का संदेश देना है।”

इससे पहले उन्‍होंने मडगांव के जिला अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने कहा, “केंद्रीय मंत्री बनने के बाद मैंने कई सरकारी अस्पतालों का दौरा किया है, लेकिन दक्षिण गोवा जिला अस्पताल स्वच्छता और आधुनिक सुविधाओं के मामले में सबसे अच्छा है।”

श्री राजीव चन्‍द्रशेखर ने एक आर्ट गैलरी के उद्घाटन में भी भाग लिया, जिसमें फिलैटली के माध्यम से जैन धर्म से संबंधित वस्तुओं का संग्रह प्रदर्शित किया गया था। उन्होंने एक कार्यक्रम में अयप्पा सेवासंघम द्वारा प्रकाशित 2023 कैलेंडर भी जारी किया।

एमजी/एएम/पीके/वाईबी