भारतीय नौसेना के युद्धपोत शिवालिक और कमोर्टा का वियतनाम में हो ची मिन्ह सिटी का दौरा

भारतीय नौसेना के युद्धपोत शिवालिक और कमोर्टा जो दक्षिण चीन सागर में आगे तैनात हैं, वे फिलहाल द्विपक्षीय रक्षा सहयोग आयोजनों के लिए वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी पहुंच चुके हैं। अपनी यात्रा के दौरान ये दोनों नौसैन्य पोत वियतनाम पीपुल्स नेवी के साथ कई पेशेवर गतिविधियां एवं बातचीत करेंगे।

यह दौरा दोनों नौसेनाओं के बीच मजबूत संबंधों को और आगे बढ़ाने के साथ-साथ भारत तथा वियतनाम के बीच राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ के अवसर को मनाने के लिए द्विपक्षीय रक्षा सहयोग गतिविधियों का हिस्सा है। इस वर्ष की शुरुआत में भी भारतीय नौसेना के दो युद्धपोत सह्याद्री और कदमत्त ने हो ची मिन्ह सिटी का दौरा किया था।

यह भी पढ़ें :   एनएमसीजी ने पश्चिम बंगाल के महेशतला में सीवेज अवसंरचना विकास और प्रबंधन के लिए चतुष्पक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए

वियतनाम की यात्रा करने वाले भारतीय नौसेना के दोनों जलपोत शिवालिक और कमोर्टा विशाखापत्तनम स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा हैं।

ये दोनों युद्धपोत भारत में डिज़ाइन तथा निर्मित हैं। ये जहाज हथियारों एवं सेंसर की एक बहुमुखी प्रणाली से लैस हैं, ये बहु-उद्देशीय हेलीकाप्टर ले जाने में सक्षम हैं और भारत की उन्नत युद्धपोत निर्माण क्षमताओं का प्रतीक हैं।

यह भी पढ़ें :   विनिमय दर अधिसूचना संख्या 49/2022- सीमा शुल्क (एन.टी.)

*****

एमजी/एएम/एनके/डीके-