भारत निर्वाचन आयोग ने अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य में भारतीय बधिर क्रिकेट टीम ‘टी20 चैंपियंस ट्रॉफी के विजेताओं’ को सम्मानित किया

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस की पूर्व संध्या पर, भारत निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन सदन में आज भारतीय बधिर क्रिकेट टीम को सम्मानित किया। टीम का स्वागत करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग खिलाड़ियों के धैर्य और दृढ़ता को सलाम करता है। टीम ने डेफ इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित टी20 चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर देश का नाम रोशन किया है। श्री कुमार ने कहा कि इन विजेताओं को उचित प्रचार और पहचान प्रदान करना महत्वपूर्ण है। भारत निर्वाचन आयोग मुख्यधारा की क्रिकेट टीमों के साथ भारतीय बधिर क्रिकेट संघ टीम के एक मैच को प्रायोजित करने की संभावना की तलाश करेगा।

 

आयोग ने अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस को मनाने के क्रम में निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय आइकॉन एवं पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित डॉ. नीरू कुमार द्वारा ‘विविधता और समावेशन’ विषय पर आयोग के अधिकारियों के लिए एक संवेदीकरण प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग पंजीकरण से लेकर मतदान तक की संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया के इकोसिस्टम में समर्थता के वातावरण का एक नया मानक सुनिश्चित करने हेतु पहुंच की अवधारणा और उससे जुड़े अभ्यास को मुख्यधारा में लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए

श्री कुमार ने विस्तार से यह बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने प्रशासनिक और तकनीकी नवाचारों की सहायता से दिव्यांग लोगों को पंजीकरण से लेकर मतदान के दिन की सुविधाओं तक को संभव और सहज बनाने हेतु सक्षम ऐप के रूप में एक समग्र समाधान विकसित किया है। दिव्यांग मतदाता चुनाव प्रक्रिया में अपनी भागीदारी को संभव बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, इस प्रकार खुद को सक्षम बना सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

भारत निर्वाचन आयोग मतदान केन्द्रों पर सुलभता संबंधी विभिन्न सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए कई उपायों को लागू कर रहा है ताकि वे केन्द्र दिव्यांग व्यक्तियों के लिए बिना किसी परेशानी के अपना वोट डालने के लिए अनुकूल बन सकें। भूतल पर मतदान केन्द्र, मानकीकृत रैंप, व्हीलचेयर, स्वयंसेवक, ब्रेल और बैलेट पेपर से लैस ईवीएम, ब्रेल ईपीआईसी, सुलभ शौचालय, स्पर्श संकेत, सांकेतिक भाषा वाले दुभाषिया और पिक अप ड्रॉप सुविधा जैसे प्रावधानों की अधिसूचित चेकलिस्ट मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध कराई गई है। आयोग ने अपने घरों में आराम से मतदान करने के लिए 40 प्रतिशत की मानक दिव्यांगता वाले व्यक्ति को डाक मतपत्र सुविधा का विकल्प भी प्रदान किया है।

यह भी पढ़ें :   सीएसआईआर - एनआईएससीपीआर ने फिट इंडिया फ्रीडम रन 3.0 का आयोजन किया

आयोग ने कई महत्वपूर्ण पहल की है,जो इस प्रकार हैं:

आयोग समावेशी और सुलभ चुनावों के लक्ष्य के प्रति समर्पित है और वह एक वास्तविक प्रातिनिधिक एवं मजबूत लोकतंत्र हेतु चुनाव प्रक्रिया में दिव्यांगजनों की भागीदारी बढ़ाने का प्रयास करेगा। अब तक, देश भर में मतदाता सूची में 83 लाख से अधिक मतदाताओं को दिव्यांगजन के रूप में चिन्हित किया गया है।

****

एमजी/एएम/आर/डीके-