दिल्ली में प्रख्यात विद्वानों द्वारा महान एकीकरण करने वाले अहोम राजा सुकफा की भूमिका पर प्रकाश डालने के साथ असम दिवस मनाया गया

नई दिल्ली में 2 दिसंबर, 2022 को असम दिवस के पावन अवसर पर केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज अपने आधिकारिक आवास पर आयोजित एक विचारों से भरपूर एक बैठक में भाग लिया। अग्रणी दिग्गज, भारतीय इतिहास के विचारक, प्रसिद्ध इतिहासकार और वरिष्ठ पत्रकार, हिंडोल सेनगुप्ता सहित प्रमुख शिक्षाविद; जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की कुलपति शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित; प्रख्यात शिक्षाविद, भारतीय बौद्धिक परंपरा प्राधिकरण, पूर्व कुलाधिपति, महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा, पूर्व अध्यक्ष, भारतीय उन्नत अध्ययन अध्ययन, शिमला, पूर्व प्रो वाइस चांसलर, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, प्रोफेसर कपिल कपूर; जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में पूर्वोत्तर भारत के अध्ययन के लिए विशेष केंद्र, के अध्यक्ष के साथ, प्रो विनय कुमार राव ने और असम के बारे में और भारत के के विचार के निर्माण में असम की भूमिका-एक ऐतिहासिक और समकालीन संदर्भ के बारे में अपने विचार साझा किए।

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने चर्चा के दौरान असम और पूर्वोत्तर की भूमिका पर विचार विमर्श के संदर्भ को सबसे ऊपर रखा। श्री सोनोवाल ने कहा , “आज असम दिवस के पावन अवसर पर, हम महान एकीकरण करने वाले और असम में महान अहोम वंश के संस्थापक, स्वर्गदेव सौलुंग सुकफा को अपनी सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। असमिया समाज के निर्माण के लिए विभिन्न समुदायों को एकजुट करने में इस महान विभूति का अमूल्य योगदान हमारी पहचान की आधारशिला बना हुआ है। स्वर्गदेव सुकफा हर असमिया के लिए एकता, सुशासन और शौर्य का प्रतीक है, जिससे वह प्रेरणा ले सकें। महान राजा और अहोम वंश के संस्थापक ने बुद्धि, वीरता, दूरदर्शी और एकजुटता का एक दुर्लभ संयोजन प्रदर्शित किया जिसने उन्हें असम के अब तक के सबसे महान योद्धाओं में से एक बनने में मदद की। उनके नेतृत्व में, असमिया समाज ने आत्मनिर्भर बनने के लिए काम किया क्योंकि इसने विभिन्न हथियारों, औजारों और सामानों का निर्माण शुरू किया जिसने समाज को एक अजेय सैन्य शक्ति बना दिया। इस रणनीतिक प्रतिभा ने हमें मुगलों द्वारा कई विदेशी आक्रमणों सहित किसी भी विदेशी आक्रमण को नियमित रूप से विफल करने के लिए सशक्त बनाया। महान असमिया समाज के निर्माण के दौरान महान स्वर्गदेव सुकफा ने जिस दृष्टिकोण और मूल्य प्रणाली को अपनाया, वह अब भी हमें और असमिया समाज को हमारे समाज और असम का राष्ट्रीय और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बड़े गर्व के साथ प्रतिनिधित्व करने में मदद करता है।”

यह भी पढ़ें :   भारतीय तटरक्षक बल ने समन्वित तरीके से मुंबई हाई क्षेत्र में ओएनजीसी के डूबे हुए हेलिकॉप्टर से लोगों को बचाया

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की कुलपति प्रो. शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित ने भारत के उन भूले-बिसरे राजवंशों पर प्रकाश डाला, जिन्होंने राष्ट्र की रक्षा और समृद्ध करने में अत्यधिक योगदान दिया। उन्होंने अहोम, चोल, मौर्य और अन्य लोगों के बारे में भी बातचीत की। प्रोफेसर पंडित ने टिप्पणी करते हुए कहा कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, भारत के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में, नए विचारों का स्वागत करने के लिए हमेशा तैयार रहता है जो बहादुर योद्धाओं और असम के साथ-साथ पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र के इतिहास को उजागर करने में योगदान देगा।

प्रो. कपिल कपूर ने महान अहोम योद्धाओं के बारे में बातचीत की। प्रो. कपूर ने बताया कि कैसे अहोम योद्धाओं ने पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र को विदेशी आक्रांताओं के क्रूर आक्रमणों से बचाया। उन्होंने उन प्राचीन ऐतिहासिक संबंधों के बारे में भी बातचीत की जो पूर्वोत्तर के लोग मध्य भारत के साथ साझा करते थे। प्रो. कपूर ने महाभारत और अन्य महत्वपूर्ण संधियों का संदर्भ दिया जो पूर्वोत्तर के राजाओं के अखिल भारतीय दृष्टिकोण के गवाह हैं।

यह भी पढ़ें :   कोविड की जंग में वायुसेना ने इंदौर हवाई अड्डे को बनाया प्रमुख ठिकाना

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पूर्वोत्तर भारत के अध्ययन के लिए विशेष केंद्र के अध्यक्ष प्रोफेसर विनय कुमार राव ने अहोम साम्राज्य की यात्रा के बारे में बताया। उन्होंने असम को समकालीन सांस्कृतिक और भौगोलिक आकार देने में अहोम राजवंश की भूमिका के बारे में जानकारी दी। प्रोफेसर राव ने अहोम साम्राज्य के गौरवशाली वर्षों का प्रतिनिधित्व करने वाले स्मारकों के संरक्षण के महत्व पर भी बल दिया।

प्रमुख बुद्धिजीवी और प्रख्यात इतिहासकार हिंडोल सेनगुप्ता ने भारतीय इतिहास की विकृति पर ध्यान केंद्रित किया। श्री सेनगुप्ता ने कहा कि इतिहास से छेड़छाड़ कर अहोमों सहित भारत के कई बहादुर योद्धाओं के नाम भारतीय लोगों का औपनिवेशीकरण करने के लिए मिटा दिए गए थे। इस बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के औपनिवेशीकरण ने लोगों को अहोम वंश के उदय जैसे कई उल्लेखनीय ऐतिहासिक अवसरों और कैसे सुकफा ने असम में एक मजबूत नींव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बारे में अनजान बना दिया। उन्होंने अपने संबोधन में असम के पुनरुत्थान के महत्व पर बल दिया। सच्चा भारतीय इतिहास, जहां में भारतीय अपनी जीत के बारे में ना कि अपनी हार के बारे में पढ़ेंगे।

 

इस विचारों से भरपूर बैठक में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के साथ-साथ दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों के प्रोफेसर, विभागों के प्रमुखों सहित विभिन्न धाराओं के बुद्धिजीवियों और विचारकों ने भाग लिया। इस अवसर पर प्रमुख थिंक टैंकों के बुद्धिजीवी; दिल्ली एनसीआर में स्थित असमिया समाज के शिक्षाविद, टेक्नोक्रेट और वरिष्ठ नौकरशाह, असम एसोसिएशन दिल्ली (एएडी), असम एसोसिएशन गुड़गांव (एएजी) और असम एसोसिएशन नोएडा के प्रतिनिधि सहित विभिन्न मंत्रालयों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

******

एमजी/एएम/एमकेएस/