प्रौद्योगिकी और नवाचार के नेतृत्व के लिए दुनिया नए भारत की ओर देख रही है: इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने आज कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत ने घोटालों और लालफीताशाही में डूबे देश को पूरी तरह बदल दिया है। श्री चन्द्रशेखर ने कहा की दुनिया प्रौद्योगिकी और नवाचार दोनों के नेतृत्व लिए न्यू इडिया की ओर देख रही है।

राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर केरल के त्रिशूर में ज्योति इंजीनियरिंग कॉलेज में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए

 

राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने केरल के त्रिशूर में ज्योति इंजीनियरिंग कॉलेज में विद्यार्थियों को संबोधित किया। राज्य मंत्री ने कहा, “प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण दुनिया भर में अर्थव्यवस्थाओं, व्यापारों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और भारत पहले से ही उस दिशा में आगे बढ़ रहा है। आने वाला दशक युवा भारतीयों के लिए अवसरों से भरा भारत का तकनीकी क्षेत्र में विशेषता के साथ भारत के टेकेड का दशक होगा।”

मंत्री महोदय ने परिसर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और रोबोटिक्स में उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया। श्री चन्द्रशेखर ने आशा व्यक्त की कि यह युवा भारतीयों को विभिन्न क्षेत्रों में एआई और रोबोटिक्स के नवाचार और एप्लिकेशन में उद्यम करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

यह भी पढ़ें :   उपराष्ट्रपति ने तीन देशों गैबॉन, सेनेगल और क़तर दौरे की शुरुआत की

श्री राजीव चंद्रशेखर केरल के त्रिशूर में ज्योति इंजीनियरिंग कॉलेज में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए

मंत्री महोदय ने कहा कि भारत में पहले से ही नवाचार और स्टार्टअप के लिए अवसरों की लहर चल रही है और सरकार इन अवसरों को प्राप्त करने और भारत को दुनिया का विश्वसनीय तकनीकी भागीदार बनने में मदद करने के लिए देश भर के विद्यार्थियों, उद्यमियों और स्टार्टअप्स की ओर देख रही है।

राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर केरल के त्रिशूर में कुरियाचिरा के अपने पहले स्कूल सेंट पॉल का दौरा करते हुए

श्री राजीव चंद्रशेखर आज त्रिशूर पहुंचे। उन्होंने अपने पहले स्कूल सेंट पॉल्स, कुरियाचिरा का दौरा किया, जहां उन्होंने पांच वर्ष की उम्र में प्रवेश लिया था। स्कूल बैंड द्वारा मार्च निकालकर उनका औपचारिक स्वागत किया गया। उन्हें स्कूल में विद्यार्थियों, शिक्षकों और देखभाल करने वालों से मिलकर खुशी हुई। उन्हें स्कूल द्वारा वर्ष 1969 के सावधानीपूर्वक संरक्षित उनके प्रवेश रिकॉर्ड दिखाए गए थे। सिस्टर फेलिसिटा, उनकी तत्कालीन स्कूल हेडमिस्ट्रेस की बहन, सिस्टर क्लेरेंस ने उन्हें स्मारिका के रूप में सिस्टर क्लेरेंस की एक तस्वीर भेंट की।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने नीतू घंघास को राष्ट्रमंडल खेल 2022 में 48 किलोग्राम महिला मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी

श्री राजीव चंद्रशेखर अपनी तत्कालीन स्कूल प्रधानाध्यापिका सिस्टर क्लेरेंस की बहन फेलिसिटा से उनके पहले स्कूल सेंट पॉल, कुरियाचिरा, त्रिशूर, केरल में भेंट करते हुए

श्री राजीव चंद्रशेखर बाद में स्कूल के सीनियर सेकेंडरी विंग में गए और अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना की घोषणा की। विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए, उन्होंने उनसे स्कूल में अपने अकादमिक क्रेडिट के लिए काम करते समय नवोन्मेषी और उद्यमी बनने का आग्रह किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अटल टिंकरिंग लैब नवाचार की संस्कृति की शुरूआत करेगा और विद्यार्थियों को नए मानक स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

बाद में, श्री राजीव चंद्रशेखर चेरुथुरुथी गए, जहां क्षेत्र की प्रतिष्ठित हस्तियों और व्यापारिक प्रतिनिधियों ने उनका स्वागत किया।

 ***

एमजी/एएम/एमकेएस/