अब डिजिटल सिक्योरिटी कोड के बिना नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन

अब डिजिटल सिक्योरिटी कोड के बिना नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन

एक तरफ जहां लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। वहीं, वैक्सीन की कमी और रजिस्ट्रेशन से जुड़ी दिक्कतों ने लोगों को परेशान कर दिया है। हालांकि, सरकार दोनों ही मोर्चों पर व्यवस्था दुरुस्त करने में पूरी शिद्दत से लगी है। इसी क्रम में कोविन पोर्टल में अहम बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों के जरिए कुछ खामियों को दूर किया गया है, साथ ही कुछ ऐसी सुविधाएं भी जोड़ी गई हैं, जिससे पंजीकरण को आसान बनाया जा सके।

सरकार ने एक मई से 18+ वालों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। इसके लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। पहले दिन ही बड़ी संख्या में लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। हालांकि, तभी से तमाम तरह की परेशानियां भी देखने को मिली है। लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी इन परेशानियों का खुलकर जिक्र किया है। इसे ध्यान में रखते हुए अब सरकार ने कोविन पोर्टल में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह द्वारा आज नई दिल्ली में तीसरे "नो मनी फॉर टेरर" मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (काउंटर-टेररिज्म फाइनेंसिंग) के समापन सत्र को संबोधन का मूल पाठ

कोविन पोर्टल पर किए गए बदलावों में सबसे बड़ा बदलाव है डिजीटल कोड फीचर। अब रजिस्ट्रेशन के समय यूजर के मोबाइल पर एक 4 अंकों का डिजिटल सिक्योरिटी कोड आएगा, जिसे उसे संभालकर रखना होगा। वैक्सीनेशन के बाद यह कोड वैक्सीनेटर को देना होगा। इसके बाद ही संबंधित व्यक्ति का वैक्सीन स्टेटस अपडेट किया जाएगा। यानी सीधे शब्दों में कहें तो इसके बाद ही यह माना जाएगा कि आपको टीका लग चुका है।

दरअसल, कई लोगों ने शिकायत की थी कि वैक्सीन लगे बिना ही उन्हें वैक्सीनेशन पूरा होने के मैसेज आ रहे हैं। जिसके बाद यह फीचर जोड़ा गया है। ये बदलाव 8 मई यानी आज से लागू हो जाएंगे। इसके बाद बिना कोड के टीका नहीं लग पाएगा। बता दें कि कोविन सिस्टम पर लागू किया गया यह नया फीचर सिर्फ उन लोगों के लिए होगा, जिन्होंने वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है।

यह भी पढ़ें :   भारत के खिलाफ काम करने वाली 747 वेबसाइटों और 94 यूट्यूब चैनलों पर 2021-22 के दौरान रोक लगाई गई: केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर

आरोग्य सेतु ऐप द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, वैक्सीनेशन सेंटर पर 4-अंकों वाला कोड दिखाने के बाद टीका लग जाएगा। इसके अलावा, यदि आप टीकाकरण के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट जनरेट करना चाहते हैं, तो भी आपको पोर्टल पर अपना कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको मैसेज आएगा कि आपका टीकाकरण सफलतापूर्वक हो गया है। लेकिन यदि मैसेज नहीं आता है, तो इस बारे में सेंटर को बताना होगा।