Supreme Court Update: आसाराम बापू की अंतरिम जमानत याचिका पर सुनवाई टली

ई दिल्ली, 15 जून । सुप्रीम कोर्ट ने रेप के मामले में सजा काट रहे आसाराम बापू की अंतरिम ज़मानत याचिका पर सुनवाई टाल दी है। जस्टिस इंदिरा बनर्जी की अध्यक्षता वाली बेंच ने इस मामले पर अगली सुनवाई 18 जून को करने का आदेश दिया।

 

आज सुनवाई के दौरान आसाराम बापू की ओर से कहा गया कि उनकी ओर से वकील सिद्धार्थ लूथरा आज कलकत्ता हाईकोर्ट में एक मामले की सुनवाई में व्यस्त हैं, इसलिए इस मामले की सुनवाई टाल दी जाए। उसके बाद कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई 18 जून तक के लिए टाल दी। 

राजस्थान सरकार ने पिछले 8 जून को इस मामले में जवाब दाखिल करते हुए आसाराम बापू की जमानत का विरोध किया । राजस्थान सरकार ने कहा है कि आसाराम बापू का मकसद गलत है और इलाज कराने की आड़ में अपनी हिरासत का ठिकाना बदलने की कोशिश कर रहे हैं। राजस्थान सरकार ने कहा है कि एम्स जोधपुर की ओर से जारी 21 मई की मेडिकल रिपोर्ट में कहा गया है कि आसाराम ने लगातार असहयोग किया। उसने दवा और इंजेक्शन लेने से इनकार कर दिया था। ऐसे में आरोपी के सुपर स्पेशलिटी उपचार की कोई जरूरत नहीं है।

 

कोर्ट ने पिछले 4 जून को आसाराम बापू को जमानत देने से इनकार कर दिया था। कोर्ट आसाराम की इस अर्जी पर सुनवाई के लिए सहमत हो गई थी, जिसमें आसाराम ने राजस्थान जेल से हिरासत में ही हरिद्वार के निकट आयुर्वेदिक सेंटर पर इलाज के लिए ले जाने की मांग की है। यौन उत्पीड़न के आरोप में आसाराम को 2013 में गिरफ्तार किया गया था। 20 अगस्त, 2013 को उनके खिलाफ जोधपुर आश्रम में यौन शोषण का मामला दर्ज कराया गया था। इसके अलावा सूरत की दो बहनों ने भी 2001 में उन पर आश्रम में दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था।