रेलवे ने लगाया 3.47 लाख का जुर्मना ओवरलोड कोयला का मामला

रेलवे ने लगाया 3.47 लाख का जुर्मना ओवरलोड कोयला का मामला
कोटा।ओवरलोड कोयला परिवहन मामले में रेलवे ने पार्टी पर करीब 3 लाख 47 हजार रुए का जुर्माना लगाया है। इस जुर्माने में डेमरेज चार्ज, मालगाड़ी में देरी और शंटिंग आदि का खर्चा शामिल है।
उल्लेखनीय है कि पश्चिम-मध्य रेलवे विजिलेंस ने बुधवार को कोटा में कोयले से भरी एक मालगाड़ी की जांच की थी। वजन में गड़बड़ी की सूचना के बाद की गई इस जांच में विजिलेंस को 12 डिब्बों में क्षमता से अधिक कोयला भरा मिला था। इसके बाद बिजनेस ने कागजात जप्त कर मामले में कार्रवाई की शुरु की थी। यह मालगाड़ी बिलासपुर से झालावाड़ स्थित कालीसिंध थर्मल के लिए आई थी।
सूत्रों ने बताया कि 12 में से 4 डिब्बों में कोयला बहुत अधिक भरा था। अधिक वजन के चलते यह डिब्बे चलने की स्थिति में नहीं थे। इसके चलते इन चार डिब्बों को कोटा में ही काट लिया गया था। बाकी मालगाड़ी को काली सिंध रवाना कर दिया गया था। बाद में इन चार डिब्बों से अधिक भरा हुआ कोयला बाहर निकाला गया था। इसके बाद 4 डिब्बों को बाद में रवाना किया गया। बाहर निकाले कोयले को ट्रकों से भरकर भेजा गया।
दुर्घटना होने से बची मालगाड़ी
सूत्रों ने बताया कि गनीमत रही कि गाड़ी रास्ते में कहीं दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुई। चार डिब्बों में कोयला इतना अधिक भरा हुआ था की वजन के चलते हैं मालगाड़ी रास्ते में कहीं भी दुर्घटनाग्रस्त हो सकती थी। अधिक वजन के चलते यह चार डिब्बे चलने की स्थिति में नहीं थे। रही गनीमत रही कि मालगाड़ी सही सलामत कोटा पहुंच गई।