बैंकों में क्लर्क के 5000 से अधिक पदों पर आवेदन शुरू, जानें डिटेल

बैंकों में क्लर्क के 5000 से अधिक पदों पर आवेदन शुरू, जानें डिटेल

IBPS Clerk Recruitment 2021. इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सिलेक्शन की ओर से देश के विभिन्न सरकारी बैंकों में क्लर्क के पदों पर भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन पदों के लिए अभ्यर्थी आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibpsonline.ibps.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं

इन बैंकों में होगी भर्तियां

जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और कैनरा सहित अन्य सरकारी बैंक में क्लर्क के पदों पर भर्तियां की जाएगी. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए विभिन्न सरकारी बैंकों में क्लर्क के कुल 5858 रिक्त पदों को भरा जाएगा.

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट – 567 वां दिन

शैक्षणिक योग्यता

इस पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी के पास कंप्यूटर विषय में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए.

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को तीन वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष की छूट दी गई है. वहीं दिव्यांग वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी गई है.

यह भी पढ़ें :   श्री नारायण नाणे ने यूएई को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया, एमएसएमई को नए अवसरों की खोज में सक्षम बनाने के लिए साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए योग्य होंगे.

आवेदन फीस

एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 175 रुपए और अन्य सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 850 रुपए आवेदन फीस निर्धारित की गई है.

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि – 12 जुलाई 2021
आवेदन की अंतिम तिथि -1 अगस्त 2021
प्रारंभिक परीक्षा ट्रेनिंग की की संभावित तिथि – 16 अगस्त 2021
प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि – 28 अगस्त 2021 से 4 अगस्त 2021
मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि – 31 अक्टूबर 2021