नीट, यूजी और पीजी में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को संविधान सम्मत आरक्षण मिले। इस मांग को लेकर केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव के नेतृत्व में ओबीसी सांसदों का एक दल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिला।

नीट, यूजी और पीजी में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को संविधान सम्मत आरक्षण मिले। इस मांग को लेकर केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव के नेतृत्व में ओबीसी सांसदों का एक दल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिला।
राजस्थान में 90 जातियों को ओबीसी वर्ग में शामिल हैं-ओम प्रकाश भडाना।
==========
28 जुलाई को केंद्रीय पर्यावरण एवं श्रम रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव के नेतृत्व में ओबीसी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। सांसदों ने मोदी को ज्ञापन सौंपकर नीट यूजी और पीजी में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को आरक्षण बहाल करने की मांग की। प्रधानमंत्री को बताया कि संविधान के अनुरूप 50 प्रतिशत आरक्षण का जो प्रावधान है, उसमें ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमों के अनुरूप आरक्षण नहीं मिला पा रहा है, जिससे इस वर्ग के अनेक अभ्यर्थी एमबीबीएस और एमडी की पढाई से वंचित हो रहे हैं। ज्ञापन में मांग की गई कि अखिल भारतीय कोटे के तहत ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को आरक्षण सुनिश्चित करवाया जाए। पीएम मोदी ने ज्ञापन पर उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद केन्द्रीय मंत्री यादव ने बताया कि यदि आरक्षण की व्यवस्था ठीक ढंग से लागू की जाती है तो नीट यूजी और पीजी में ओबीसी वर्ग के युवाओं की संख्या बढ़ जाएगी। उन्होंने बताया कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ऐसी सरकार चल रही है जिसने सामाजिक, शैक्षणिक रूप से पिछड़े दलित, अनुसूचित जनजाति तथा आर्थिक तौर पर कमजोर तबके के उत्थान के लिए काम किया है। दशकों से लंबित ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाने का काम भी मोदी सरकार के कार्यकाल में हुआ है। इसके साथ साथ आर्थिक रूप से कमजोर तबके को सरकारी नौकरियों एवं शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय भी लिया गया है।
राजस्थान में ओबीसी में 90 जातियां:
भाजपा के ओबीसी मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश भडाना ने बताया कि राजस्थान में ओबीसी वर्ग में 90 जातियां शामिल हैं। इन जातियों के युवा 27 प्रतिशत आरक्षण के हकदार हैं। भाजपा के पिछले शासन में सर्वे करवा कर नई जातियों को ओबीसी वर्ग में शामिल करवाया गया था। भडाना ने कहा कि अखिल भारतीय कोटे में नीट यूजी और पीजी की प्रवेश परीक्षा में आरक्षण सही ढंग से लागू किया जाता है तो इसका लाभ राजस्थान की 90 जातियों के युवाओं को भी मिलेगा। भडाना ने बताया कि देशभर में 5 हजार जातियां हैं जो ओबीसी वर्ग में शामिल हैं। जनप्रतिनिधियों का दायित्व है कि ऐसी जातियों के युवाओं को आरक्षण का लाभ दिलवाएं। ओबीसी वर्ग की जातियों से जुड़ी जानकारी मोबाइल नम्बर 9929590191 पर ओम प्रकाश भडाना से ली जा सकती है।