क्रिप्टो बैंक कैशा भारत में परिचालन शुरू करने के लिए तैयारी

यूके स्थित कासा, एक क्रिप्टोक्यूरेंसी बैंक अगस्त के मध्य से भारत में परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है। यूनिकास, यूनाइटेड और काशा के बीच एक संयुक्त उद्यम, भौतिक शाखा स्थानों के साथ दुनिया का पहला क्रिप्टोकुरेंसी वित्तीय संस्थान होने का दावा करता है।
क्रिप्टो बैंक बचत, उधार और व्यापारिक सेवाएं प्रदान करेगा। स्वतंत्रता दिवस के आसपास लॉन्च होने के तुरंत बाद, बैंक की योजना अपने उपयोगकर्ताओं को बैंक एफडी की तरह ही बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी में एक सावधि जमा (एफडी) या आवर्ती जमा (आरडी) खोलने की अनुमति देने की है।

क्रिप्टो में FD की एक विशिष्ट परिपक्वता अवधि होगी। इसी तरह, एक बैंक आरडी की तरह, कैशा ने छोटे निवेशकों को अपनी जेब के अनुसार दैनिक आधार पर छोटी रकम का निवेश करने की अनुमति देने की योजना बनाई है।
“हमारा उद्देश्य खुदरा निवेशकों / व्यापारियों को पूरा करना है। बैंक एफडी और आरडी की तरह, जहां खुदरा निवेशक अपने भविष्य के लक्ष्यों को सुरक्षित करने के लिए निवेश करते हैं, हम क्रिप्टोकरेंसी में एफडी और आरडी सुविधा ला सकते हैं, जहां छोटे निवेशक छोटी राशि का निवेश कर सकते हैं, जैसे कि 1,000 रुपये। और जब वे चाहें। कासा की यूएसपी यह है कि आप एक शाखा में चल सकेंगे, और संचालन कर सकेंगे, प्रश्न पूछ सकेंगे, “यूनिकास के प्रबंध भागीदार और सीईओ दिनेश कुकरेजा कहते हैं।
ZebPay, एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज पहले से ही फिक्स्ड-क्रिप्टो डिपॉजिट की पेशकश करता है, जहां आप अपनी क्रिप्टोकरेंसी को उनके साथ 90 दिनों की अवधि के लिए जमा कर सकते हैं और अपनी जमा राशि पर एक निश्चित ब्याज अर्जित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   मिशन सागर: आईएनएस ऐरावत कोविड राहत आपूर्ति के साथ थाईलैंड पहुंचा

वर्तमान में, यूनिकास की देश में दिल्ली, जयपुर और गुजरात में तीन शाखाएँ हैं। प्रधान कार्यालय जयपुर, राजस्थान में है। कुकरेजा कहते हैं, ”हमें जल्द ही पूरे देश में और शाखाएं खोलने की उम्मीद है.

कासा के पास भारतीय रुपये और क्रिप्टोकरेंसी के लिए बचत खाते के तहत विभिन्न उत्पाद हैं। यह 4 फीसदी सालाना से 9.67 फीसदी सालाना ब्याज दर की पेशकश करेगा। दिलचस्प बात यह है कि क्रिप्टो बैंक अपने प्रीमियम ग्राहकों को उन शहरों में भी डोर-स्टेप सेवा प्रदान करेगा जहां उनकी भौतिक शाखाएं हैं।
आप अपनी क्रिप्टोकरेंसी को संपार्श्विक के रूप में उपयोग करके ऋण भी ले सकते हैं। यूनिका प्रतिदिन 0.04 प्रतिशत की दर से ब्याज वसूल करेगी। यह एक दिन जितनी कम अवधि के लिए उधार लेने की भी अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें :   पालनहार योजना की महत्वपूर्ण जानकारी

कासा के अनुसार, भारतीय बैंक क्रिप्टोक्यूरेंसी और एक्सचेंजों पर नकेल कसते दिख रहे हैं, हालांकि भारत में क्रिप्टोकरेंसी को औपचारिक रूप से प्रतिबंधित नहीं किया गया है। नतीजतन, एक्सचेंज अब फिएट सेवाओं के लिए कासा की ओर रुख कर रहे हैं।