केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने अनुपालन सूचना पोर्टल (सीआईपी) का शुभारंभ किया

केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने लगभग 12,000 सीमा- शुल्क टैरिफ मदों के लिए सीमा – शुल्क की सभी प्रक्रियाओं और नियामक अनुपालन से जुड़ी जानकारी तक निःशुल्क पहुंच प्रदान करने के लिए आज यहां www.cip.icegate.gov.in/CIP पर भारतीय सीमा- शुल्क से संबंधित अनुपालन सूचना पोर्टल (सीआईपी) का शुभारंभ किया।
 
सीआईपी, आयात और निर्यात में संलग्न हमारे व्यापार – जगत के साथ-साथ किसी भी इच्छुक व्यक्ति को सीमा शुल्क और सहयोगी सरकारी एजेंसियों (एफएसएसएआई, एक्यूआईएस, पीक्यूआईएस, ड्रग कंट्रोलर इत्यादि) से जुड़ी कानूनी और प्रक्रियात्मक जरूरतों के बारे में जानकारी प्रदान कर उन्हें सशक्त बनाने में सहूलियत प्रदान करने वाला सीबीआईसी द्वारा विकसित एक अन्य उपकरण है। यह पोर्टल एक क्लिक पर सीमा शुल्क टैरिफ के तहत शामिल सभी वस्तुओं के आयात और निर्यात से संबंधित सभी जरूरतों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगा ताकि सीमा पार व्यापार करने में आसानी हो।
 
सीआईपी का उपयोग करने के क्रम में, आयात के साथ – साथ निर्यात के लिए भी चरण-दर-चरण प्रक्रियाओं, नियामक अनुपालन संबंधी जरूरतों जैसे कि लाइसेंस, प्रमाण-पत्र, आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कोई भी व्यक्ति या तो सीमा शुल्क टैरिफ हेडिंग (सीटीएच) या फिर संबद्ध माल का विवरण दर्ज कर सकता है। इसमें डाक और कूरियर के जरिए आयात और निर्यात, नमूनों का आयात, सामानों का पुन: आयात एवं पुन: निर्यात, निर्यातकों एवं परियोजनागत आयातों के लिए सेल्फ-सीलिंग की सुविधा शामिल हैं।
 
इस सुविधा की एक अन्य विशेषता यह है कि यह पूरे भारत में सीमा शुल्क विभाग के बंदरगाहों, हवाई अड्डों, भूमि सीमा शुल्क स्टेशनों आदि का नक्शा प्रदान करती है। इसमें नियामक निकायों और उनकी वेबसाइटों के पते भी शामिल हैं।
 

यह भी पढ़ें :   कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों के विरूद्ध संयुक्त कार्यवाही के आदेश-खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग

****
एमजी/एएम/आर/डीवी