महाकाल मंदिर के पास खुदाई के दौरान दिखा विशाल शिवलिंग… उज्जैन

महाकाल मंदिर के पास खुदाई के दौरान दिखा विशाल शिवलिंग…

उज्जैन : विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर के विस्तारीकरण को लेकर लगातार खुदाई का कार्य चल रहा है. खुदाई के दौरान कई साल पुराने पत्थर और मूर्तियां मिलीं. इस बीच मंगलवार को खुदाई के दौरान एक शिवलिंग भी मिला है. जिसके बाद खुदाई कार्य रोक दिया गया. अब खुदाई पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में होगी.

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति ने स्वच्छ भारत दिवस समारोह में भाग लिया

मंगलवार को खुदाई के दौरान एक बड़े शिवलिंग का भाग जमीन के भूगर्भ में दिखाई दिया. जिसके बाद धीरे-धीरे खुदाई की गई, तो शिवलिंग की पूरी जलाधारी सामने आ गई. वहीं मामले की जानकारी जैसे ही मंदिर प्रशासन के अधिकारियों को मिली तो उन्होंने खुदाई वाले स्थान पर पहुंचकर शिवलिंग को चादर से ढंक दिया. शिवलिंग मिलने की जानकारी पुरातत्व विभाग के शोध अधिकारी दुर्गेंद्र सिंह जोधा को दे दी गई है.

यह भी पढ़ें :   भरतपुर के सैदपुरा (नदबई) में राजकीय शास्त्री संस्कृत महाविद्यालय खोले जाने की स्वीकृति  - संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री

इस स्थान पर अब पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में ही खुदाई होगी, और शिवलिंग का भाग निकाला जाएगा. पुरातत्व अधिकारी रमेश यादव ने बताया कि बुधवार को एक टीम उज्जैन पहुंचेगी जिसके बाद ही आगे कुछ कहा जा सकेगा.