जिला निर्वाचन और पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना के निर्देश

पंचायत चुनाव-2021
कोरोना से बचाव के लिए नामांकन से लेकर नतीजों तक रहेगी सख्ती
जिला निर्वाचन और पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना के निर्देश
जयपुर, 10 अगस्त। चुनाव आयुक्त श्री पीएस मेहरा ने कहा कि प्रदेश के 6 जिलों में होने वाले जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में नामांकन से जनसंपर्क और मतदान से मतगणना तक कोरोना संबंधी गाइडलाइन की कड़ाई से पालना करवाई जाएगी। उन्होंने संबंधित जिला निर्वाचन और पुलिस अधिकारियों को केंद्र, राज्य सरकार व आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
श्री मेहरा मंगलवार को संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन और पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर रहे थे। उन्होंने इस दौरान चुनावी तैयारियों की समीक्षा भी की।
उन्होंने कहा कि हालांकि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत कम आ रहे हैं लेकिन किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को नामांकन, मतदान और मतगणना के दौरान पर्याप्त जाप्ता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ निर्वाचन प्रक्रिया संपादित करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि पुलिस और प्रशासन यह सुनिश्चित कर ले कि किसी भी स्तर पर कोविड संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन ना हो।
चुनाव आयुक्त ने कहा कि बुधवार से नाम निर्देशन पत्रों के भरने का काम प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि नामांकन प्रस्तुत करने के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। नामांकन के दौरान आगंतुक रिटर्निंग अधिकारी या सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में रखे सेनेटाइजर से सेनेटाइज होकर ही प्रवेश करें। इस दौरान उम्मीदवार एक-एक करके ही आरओ कक्ष में प्रवेश करें। अन्य उम्मीदवारों को दो गज की दूरी के साथ आरओ कक्ष के निकट किसी बड़े हॉल में बिठाने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने बताया कि नामांकन के दौरान आवेदक किसी भी प्रकार की बाइक रैली, वाहन रैली या जनसमूह को एकत्रित करना प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान सभा एवं रैलियों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
उम्मीदवार स्वयं सहित केवल 5 समर्थकों के साथ घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सकेंगे।
श्री मेहरा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान में संबंधित जिलों में कोरोना के मामले कम आ रहे हैं। कई जिलों में तो एक्टिव केसेज की संख्या नगण्य है। ऎसे में गाइडलाइन की कड़ाई से पालना करवाकर ही सुरक्षित चुनाव करवाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए प्रशासन संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पॉकेट्स को चिन्हित कर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें।
गौरतलब है कि भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर एवं सिरोही जिलों में 26 अगस्त, 29 अगस्त और 1 सितंबर को 3 चरणों में मतदान करवाया जाएगा। सम्मिलित 6 जिलों में कुल 77 लाख 94 हजार 3 सौ मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें से 41 लाख 23 हजार 30 पुरुष, 36 लाख 71 हजार 246 महिलाएं व 24 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि 6 जिलों के 200 जिला परिषद सदस्य, 1564 पंचायत समिति सदस्य, 6 जिला प्रमुख, उप जिला प्रमुख एवं 78 प्रधान, उप प्रधानों के लिए चुनाव होना है।

यह भी पढ़ें :   भारत-नॉर्वे ने हरित समुद्री क्षेत्र के लिए समझौता किया
बैठक में निर्वाचन आयोग की सचिव व मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती चित्रा गुप्ता, उपसचिव श्री अशोक जैन समेत कई अधिकारीगण उपस्थित रहे।