केंद्रीय गृह सचिव ने आजादी का अमृत महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की

केंद्रीय गृह सचिव ने 15 अगस्त, 2023 को समाप्‍त होने वाले आजादी का अमृत महोत्सव मनाने से जुड़ी केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज एक बैठक की।

बैठक के दौरान, केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों/ प्रशासकों के सलाहकारों ने संबंधित केंद्रशासित प्रदेश की संस्कृति, परम्परा और विरासत को रेखांकित करते हुए भारत के स्वाधीनता संग्राम की विषय वस्तु के इर्द-गिर्द एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम का विवरण साझा किया। इस कार्यक्रम को भव्य आयोजन बनाने के क्रम में हुई बैठक के प्रतिभागियों ने कई नए विचार सामने रखे।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 192.38 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

केंद्रीय गृह सचिव ने कार्यक्रम की विशिष्टता, स्वाधीनता संग्राम/ स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़ाव, कार्यक्रम की योजना में उच्चतम गुणवत्ता सुनिश्चित करने पर जोर दिया और कहा कि सभी कार्यक्रमों में जनता की व्यापक भागीदारी होनी चाहिए। केंद्रीय गृह सचिव ने सभी केंद्रशासित प्रदेशों से गृह मंत्रालय के कार्यक्रमों के कैलेंडर में समावेशन के लिए कार्यक्रम को ठोस आकार देने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें :   भारत-यूएई आर्थिक साझेदारी समझौता भारतीय वस्तुओं और सेवाओं के लिए नए बाजार खोलेगा

इससे पहले, केंद्रीय गृह सचिव ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए गृह मंत्रालय के सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम पर विचार विमर्श के लिए सीएपीएफ के डीएसजी, लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (भारतीय भूमि पत्‍तन प्राधिकरण) के चेयरमैन और गृह मंत्रालय के तहत आने वाले अन्य संगठनों के प्रमुखों के साथ 19 अगस्त, 2021 को हुई एक बैठक की अध्यक्षता की थी।

***

एमजी/एएम/एमपी/वाईबी