केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत की आजादी के 75 साल के अवसर पर “अमृत महोत्सव” के तहत 28 अगस्त 2021 को नई दिल्ली में “मेरा वतन, मेरा चमन” मुशायरा आयोजित करेगा

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर ‘अमृत महोत्सव’ के तहत 28 अगस्त 2021 को नई दिल्ली में ‘मेरा वतन, मेरा चमन’ मुशायरा का आयोजन किया जाएगा।

श्री नकवी ने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को याद करते हुए “भारत की स्वतंत्रता के उत्सव” पर प्रसिद्ध कवि अपनी कविताएँ और दोहे प्रस्तुत करेंगे। राजधानी के डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित होने वाले “मेरा वतन, मेरा चमन” मुशायरे में कवि, अपनी कविता के माध्यम से “विभाजन की भयावहता और पीड़ा” से भी लोगों को अवगत कराएंगे। 

यह भी पढ़ें :   भारत और यूनाइटेड किंगडम ने उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) के बीच छात्रों की आवाजाही और शैक्षणिक सहयोग को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से शैक्षणिक योग्यता की पारस्परिक मान्यता से संबंधित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

उन्होंने कहा कि “अमृत महोत्सव” के तहत केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय 2023 तक देश भर में “मेरा वतन, मेरा चमन” मुशायरों और कवि सम्मेलनों का आयोजन कर रहा है, जहां प्रसिद्ध व उभरते कवि भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष से जुड़ी यादों से भरे संदेश देंगे।

मंत्री ने कहा कि श्री वसीम बरेलवी, श्रीमती शबीना अदीब, श्री मंजर भोपाली, डॉ. वी.पी. सिंह, श्रीमती सबा बलरामपुरी, श्री हसीब सोज, डॉ. एजाज पॉपुलर मेरठी, सरदार सुरेंद्र सिंह शजर, श्री सिकंदर हयात गड़बड़, श्री खुर्शीद हैदर, श्री अकील नोमानी, डॉ. अब्बास रजा नैयर जलालपुरी (निजामत) जैसे प्रसिद्ध कवि मुशायरे में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देंगे।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने रेस वॉकिंग चैंपियन प्रियंका गोस्वामी को प्रतिष्ठित रजत पदक जीतने पर बधाई दी

श्री नकवी ने कहा कि “मुशायरा” और “कवि सम्मेलन” हमारे देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा हैं, जो “विविधता में एकता” के ताने-बाने को मजबूत करते हैं। “मुशायरा” जैसे कार्यक्रम शांति का संदेश फैलाते हैं और समाज में सामाजिक सद्भाव और भाईचारे को भी मजबूत करते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम युवा पीढ़ी को देश की कला और संस्कृति की समृद्ध विरासत से भी अवगत कराते हैं।    

  

एमजी / एएम / जेके