एआईसीटीई और बीपीआरएंडडी कल मंथन-2021 का शुभारम्भ करेंगे

पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) में महानिदेशक, आईपीएस श्री वी. एस. के. कौमुदी और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के चेयरमैन प्रो. अनिल डी. सहस्रबुद्धे 26 अगस्त, 2021 को नेशनल मीडिया सेंटर में मंथन 2021 का शुभारम्भ करेंगे।

हैकाथन मंथन 2021 नई अवधारणाओं की पहचान और हमारी इंटेलिजेंस एजेंसियों के सामने आने वाली 21वीं सदी की सुरक्षा चुनौतियों के तकनीक समाधान खोजने के लिए की गई एक विशेष राष्ट्रीय पहल है। 28 नवंबर से 1 दिसंबर, 2021 तक होने वाली 36 घंटों की इस ऑनलाइन हैकाथन में देश भर के शैक्षणिक संस्थानों से चुने गए युवा और पंजीकृत स्टार्टअप्स भाग लेंगे, जो यहां पर अपनी तकनीक विशेषज्ञता और तकनीक कौशल के उपयोग से मजबूत, सुरक्षित और प्रभावी तकनीक समाधानों की पेशकश करेंगे। विजेता टीमों को कुल 40 लाख रुपये की धनराशि पुरस्कार में दी जाएगी। प्रतिभागियों द्वारा हमेशा बदलती सुरक्षा संबंधी चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, 6 विषय वस्तुओं के अंतर्गत 20 विभिन्न चुनौतियों के लिए आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस, डीप लर्निंग, ऑगमेंटेड रियल्टी, मशीन लर्निंग आदि के उपयोग से डिजिटल समाधान विकसित किए जाने का अनुमान है। इनमें फोटो/वीडियो एनालिसिस, क्रिएटर की जानकारी के साथ ही फेक कंटेंट की पहचान, प्रिडिक्टिव साइबर क्राइम डाटा एनालिटिक्स आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   सरकार ने वाहनों के निर्बाध स्थानांतरण को सुगम बनाने के लिए नए वाहनों ‘ भारत सीरिज (बीएच-सीरिज)‘ के लिए एक नया पंजीकरण चिन्ह लागू किया

मंथन 2021 दो चरणों में पूरा होगा। पहले चरण में, प्रतिभागियों द्वारा समस्याओं के संदर्भ में अपनी अवधारणाएं जमा किए जाने का अनुमान है, जिनका वे पोर्टल पर समाधान निकालना चाहते हैं। क्षेत्र के विशेषज्ञों के समूह द्वारा इन जमा किए गए विचारों का मूल्यांकन किया जाएगा और 28 नवंबर, 2021 से होने वाले ग्रैंड फिनाले या दूसरे चरण के लिए सिर्फ नए विचारों का चयन किया जाएगा। ग्रैंड फिनाले के दौरान, चुने गए प्रतिभागियों द्वारा अपनी योजनाओं के अनुरूप समाधान विकसित किए जाने और ज्यूरीज के सामने यह साबित करने का अनुमान है कि उनकी योजना तकनीक रूप से व्यवहार्य है और उससे भी ज्यादा कार्यान्वयन के योग्य है। सर्वश्रेष्ठ विचारों को विजेता घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे 'डोनी पोलो हवाई अड्डा, ईटानगर' का उद्घाटन किया

कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मंथन की आधिकारिक वेबसाइट https://manthan.mic.gov.in पर 26 अगस्त, 2021 से पंजीकरण शुरू हो जाएगा।

*****

एमजी/एएम/एमपी/एसएस