आजादी का अमृत महोत्सव : ‘प्रमुख तेलुगु स्वतंत्रता सेनानियों’ पर एमजीबीएस में क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो द्वारा 3 दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया

आजादी का अमृत महोत्सव- देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा सप्ताह भर चलने वाले समारोह के हिस्से के रूप में ‘प्रमुख तेलुगु स्वतंत्रता सेनानियों’ पर एमजीबीएस में क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो द्वारा शहर में एक फोटो प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन संयुक्त पुलिस आयुक्त श्री रमेश रेड्डी ने शुक्रवार को किया।

 

इस अवसर पर, श्री रमेश रेड्डी ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता संग्राम की गौरव गाथा और हमारे स्वतंत्रता सेनानियों का बलिदान हमारी विरासत का हिस्सा है जिन्हें आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाने की जरूरत है और इस संबंध में किए जा रहे प्रयास वास्तव में सराहनीय हैं। उन्होंने कहा, “प्रमुख तेलुगु स्वतंत्रता सेनानियों के इन सभी पैनलों को देखने के बाद, मुझे ऐसा लग रहा है कि वे सभी स्वतंत्रता सेनानी इस समय मेरे आस-पास हैं, इस प्रयास से हम एक और युग में जा रहे हैं और यह मुझमें देशभक्ति का उत्साह भर रहा है।” संयुक्त पुलिस आयुक्त ने विभिन्न विश्वविद्यालयों के युवाओं और छात्रों से सोशल मीडिया के माध्यम से गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में संदेश प्रसारित करने का आग्रह किया। उन्होंने क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो से उर्दू भाषा में भी इसी तरह की सामग्री उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। श्री रमेश रेड्डी ने बताया कि हैदराबाद पुलिस विभाग के सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से व्यापक प्रसार के लिए तेलुगु स्वतंत्रता सेनानियों पर क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो की सामग्री साझा की जाएगी।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री की बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर जर्मनी के संघीय गणराज्य के चांसलर के साथ मुलाकात

पत्र सूचना कार्यालय और क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो की निदेशक श्रीमती श्रुति पाटिल ने कहा कि प्रदर्शनी का उद्देश्य देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले स्थानीय गुमनाम नायकों का जश्न मनाने वाले ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ में नागरिकों को शामिल करना है। उन्होंने कहा कि 23-29 अगस्त के ‘आइकॉनिक वीक’ में क्षेत्रीय स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को उजागर करने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न मीडिया इकाइयों की गतिविधियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   लॉकडाउन के दौरान कार्मिकों की  अनुपस्थिति अवधि का होगा नियमितीकरण  

प्रकाशन विभाग, हैदराबाद ने इस अवसर पर एक पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया है। स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास पर प्रतिष्ठित प्रकाशनों को बिक्री के लिए आयोजन स्थल पर उपलब्ध कराया गया है। इस अवसर पर उप निदेशक श्री (डॉ.) मानस कृष्णकांत, सहायक निदेशक श्री हरिबाबू, श्रीमती भरत लक्ष्मी और श्रीमती वंदना और एनवाईके समन्वयक उपस्थित थे।

 

***

एमजी/एएम/एमकेएस/डीवी