केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने भारत की आजादी के 75 वर्ष के अवसर पर “अमृत महोत्सव” के तहत आज नई दिल्ली में “मेरा वतन, मेरा चमन” “मुशायरा” का आयोजन किया

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने आज भारत की आजादी के 75 वर्ष के अवसर पर “अमृत महोत्सव” के तहत नई दिल्ली में “मेरा वतन, मेरा चमन” “मुशायरा” का आयोजन किया, जहां देश के प्रसिद्ध कवियों और शायरों ने अपनी कविता व शायरी के माध्यम से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इन प्रसिद्ध कवियों ने महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को याद करते हुए “भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उत्सव” पर अपनी कविताएं और शायरी प्रस्तुत कीं। उन्होंने मुशायरे में अपनी कविता के माध्यम से लोगों को “विभाजन के भय और पीड़ा” से भी अवगत कराया।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय 2023 तक देश भर में ”मेरा वतन, मेरा चमन” ”मुशायरों” और ”कवि सम्मेलन” का आयोजन कर रहा है, जहां जाने-माने कवियों के साथ-साथ उभरते हुए कवि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़ी गौरवशाली स्मृतियों से भरे प्रभावशाली संदेश प्रस्तुत कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   ‘आजादी@75 – नया शहरी भारत: शहरी परिदृश्य का बदलाव’ सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी को उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली; तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन हुआ

श्री वसीम बरेलवी, मोहतरमा शबीना अदीब, श्री मंज़र भोपाली, डॉ. वी.पी. सिंह, मोहतरमा सबा बलरामपुरी, श्री हसीब सोज़, डॉ. ऐज़ाज़ पॉपुलर मेरठी, सरदार सुरेंद्र सिंह शजर, श्री सिकंदर हयात गड़बड़, श्री खुर्शीद हैदर, श्री अकील नोमानी और डॉ. अब्बास रजा नैय्यर जलालपुरी जैसे प्रसिद्ध कवियों ने अपनी शायरी और कविताओं से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने “मुशायरे” का उद्घाटन करते हुए कहा कि “मुशायरा” और “कवि सम्मेलन” हमारे देश की समृद्ध और गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा हैं जो “विविधता में एकता” और भारत की संस्कृति के सभ्यता और शिष्टाचार के ताने-बाने को और मजबूत करते हैं। उन्होंने कहा कि “मुशायरा” जैसे कार्यक्रम शांति और सामाजिक सद्भाव का संदेश फैलाते हैं। श्री नकवी ने कहा कि इस तरह के आयोजन “नए और आत्मनिर्भर भारत” के लिए हमारी राष्ट्रवादी प्रतिबद्धता को दोहराते और पुनर्जीवित करते हैं।

यह भी पढ़ें :   श्री पीयूष गोयल ने भारत-उज्बेकिस्तान संबंधों को भारत के एकीकृत विस्तारित पड़ोस संबंधी दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण बताया

श्री नकवी ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम युवा पीढ़ी को भारत की कला और संस्कृति की उत्कृष्ट धरोहर से भी अवगत कराते हैं।

मुशायरे के दौरान राज्यसभा सांसद श्री सुधांशु त्रिवेदी और सैयद जफर इस्लाम, दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति श्री सिद्धार्थ मृदुल, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता श्री अतुल कुमार अंजान और सभी क्षेत्रों से बड़ी संख्या में अन्य प्रमुख लोग मौजूद थे। इस अवसर पर राजनीति, कानून, सामाजिक, मनोरंजन, व्यवसाय, शिक्षा के क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों की जानी-मानी हस्तियों ने भी अपनी गरिमामयी उपस्थिति से कवियों का उत्साहवर्धन किया।

******

एमजी/एएम/एमकेएस/एसके